Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

जानिए क्या हैं NPCI के 10 बड़े बदलाव UPI App से 45 दिन तक बिना ब्याज मिलेंगे पैसे

जानिए क्या हैं NPCI के 10 बड़े बदलाव UPI App से 45 दिन तक बिना ब्याज मिलेंगे पैसे

National Payments Corporation: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने नए साल से यूपीआई भुगतान के कई नियमों को बदल दिया है।

National Payments Corporation: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने नए साल से यूपीआई भुगतान के कई नियमों को बदल दिया है। दैनिक राशियों की भुगतान सीमा को भी बढ़ा दिया गया है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने ऐसे दस बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं नए साल में यह दस बदलाव कैसे बदलेंगे पूरे देश में भुगतान पद्धति…

NPCI के 10 बड़े बदलाव जानिए क्या हैं

1. अगर आप किसी नए नंबर पर 2000 रुपए से ज्यादा का भुगतान Google Pay, PhonePe, Paytm , BHIM या अन्य यूपीआ से करेंगे तो चार घंटे के बाद ही पहला भुगतान हो पाएगा। इस चार घंटे के दौरान भुगतान को रोका भी जा सकता है और राशि को बदला भी जा सकता है।

2. अब किसी भी यूपीआई से एक दिन में पांच लाख रुपए तक भुगतान किया जा सकता है। पहले यह राशि महज एक लाख रुपए थी। यह सेवा केवल शैक्षणिक संस्थानों और चिकित्सालयों पर ही लागू की गई है। किसी अन्य के लिए सुविधा उपलब्ध नहीं है।

3. अब अगर आपके खाते में पैसा नहीं है तब भी यूपीआई नाउ से एक सीमित राशि तक का भुगतान किया जा सकता है। यह राशि बिना ब्याज के आपके लिए 45 दिन तक उपलब्ध रहेगी।

4. टैप और पे के माध्यम से अब बिना क्यूआर के भुगतान किया जा सकता है। बस आपको अपने मोबाइल का एनएफसी तकनीक का उपयोग करना है।

5. अब यूपीआई में माध्यम से एसआईपी, इंश्योरेंस प्रिमियम सहित अन्य बैंकिग भुगतान की लिमिट 15 हजार रुपए थी। इसे अब बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दिया गया है।

6. NPCI ने 1 जनवरी 2024 से रोजाना प्रयोग राशि भी बढ़ा दी गई है। अब 24 घंटे में एक लाख रुपए तक का दैनिक भुगतान किया जा सकता है।

7. अब यूपीआई से किसी को भुगतान करते समय उसके बैंक एकाउंट में दर्ज नाम दिखाएगा।

8. Google Pay, PhonePe, Paytm, BHIM के वालेट भुगतान पर अब 1.1 फीसदी चार्ज देना होगा।

9. जापान की कंपनी हिताची अब पूरे देश में यूपीआई एटीएम स्थापित करेगी। इसके माध्यम से बहुत आसानी से नकदी का लेनेदेन किया जा सकेगा।

10. अब एक साल से निष्क्रिय आईडी से कोई भुगतान नहीं हो पाएगा। NPCI ने ऐसे सभी खातों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

Join WhatsAppJoin Telegram