December 7, 2022, 6:24 pm
Homeछत्तीसगढ़इन किसानों के खातों में नही आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं...
advertisementspot_img
advertisement

इन किसानों के खातों में नही आएगी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त, क़िस्त चाहिए तो करना होगा यह काम

advertisement

यदि आप पीएम किसान योजना की 12वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. दरअसल केंद्र की मोदी सरकार गरीबों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है, ताकि इन लोगों तक आर्थिक मदद के अलावा अन्य लाभ पहुंचाया जा सके. इसके तहत ही पीएम किसान योजना केंद्र की मोदी सरकार चलाती है और अब तक योजना के 11 किस्‍त खाते में आ चुके हैं. कुछ दिनों के बाद योजना की 12वीं किस्‍त डाली जाने वाली है.

किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है जिसके तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये दिये जाते हैं. सारकार किसानों के खातों में साल में दो-दो हजार करके तीन बार ये राशी डालती है. लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि इस बार आने वाली 12वीं किस्त का लाभ कुछ किसानों को सरकार की ओर से नहीं मिल पायेगा. आइए जानते हैं कि किन किसानों के किस्त के पैसे अटक सकते हैं.

-पीएम किसान योजना से जुड़े हुए लाभार्थियों ने यदि ई-केवाईसी नहीं करवाई, तो उनकी 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं. आपको बता दें कि ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 थी. हालांकि, आप ये यदि नहीं करवा पाये हैं तो अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर ओटीपी बेस्ड केवाईसी जाकर करवा लें

गौर हो कि पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसान को दिया जाता है, जो इस योजना के लिए पात्र हैं. लेकिन ऐसी बात सामने आयी है कि कई किसान अपात्र होते हुए भी गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं. यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटकने के चांस हैं. साथ ही आपके नाम पर नोटिस जारी हो सकता है. ऐसे किसानों से रिकवरी भी सरकार कर रही है.

यदि आपने आवेदन फॉर्म को भरते समय कोई गलती कर दी है तो भी आपके खाते में पैसे नहीं भी आ सकते हैं. जैसे- यदि आपने अपना नाम अंग्रेजी की जगह पर हिंदी में लिख दिया है या फिर फॉर्म में जेंडर भरना भूल गये हैं तो ऐसी स्थिति में भी किस्त के पैसे अटक सकते हैं. इसके अलावा भी कई गलतियां इसके तहत आतीं हैं.

कब आएगी पीएम किसान की 12वीं किस्त

यहां चर्चा कर दें कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को अब तक 11 किस्त के पैसे मिल चुके हैं. इसलिए सभी किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सितंबर महीने के किसी भी दिन 12वीं किस्त किसानों के पैसे खाते में आ सकते हैं.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: