Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

3 idiots में आमिर ने उड़ाया था जो ड्रोन, 26 जून को खुलेगा उस कंपनी का IPO

3 idiots में आमिर ने उड़ाया था जो ड्रोन, 26 जून को खुलेगा उस कंपनी का IPO

3 idiots Ideaforge मानव रहित विमान प्रणाली (UAS) बनाती है, इसका उपयोग मानचित्रण, सुरक्षा और निगरानी में किया जाता है। यह देश की सबसे बड़ी ड्रोन कंपनी है और वित्त वर्ष 2022 में इसकी 50 फीसदी बाजार हिस्सेदारी थी।

Ideaforge मानव रहित विमान प्रणाली (UAS) बनाती है। इसका उपयोग मानचित्रण, सुरक्षा और निगरानी में किया जाता है। इसके दो मुख्य सॉफ्टवेयर हैं। एक ब्लूफायर लाइव है जो वीडियो को सुरक्षित तरीके से लाइव स्ट्रीम करने में मदद करता है और इसके जरिए ड्रोन को दूर से भी नियंत्रित किया जा सकता है। दूसरा सॉफ्टवेयर ब्लूफायर टच है जो ग्राउंड कंट्रोल सॉफ्टवेयर है।

इसे वेप्वाइंट-बेस्ड नेविगेशन के जरिए किसी एरिया या लोकेशन में पहले से तय कार्यक्रम के आधार पर मैपिंग और सर्विलांस मिशन के लिए बनाया गया है।

यह देश की सबसे बड़ी ड्रोन कंपनी है और वित्त वर्ष 2022 में इसके पास 50 फीसदी मार्केट शेयर था। दिसंबर 2022 में ड्रोन इंडस्ट्री इनसाइट्स की रिपोर्ट के मुताबिक सिविल और डिफेंस, दोनों के ड्रोन के हिसाब से यह दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी कंपनी है।

कंपनी के वित्तीय सेहत की बात करें तो इसके मुनाफे में पिछले चार वित्त वर्षों से उतार-चढ़ाव दिख रहा है। वित्त वर्ष 2020 में इसे 13.45 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था जो अगले साल बढ़कर 14.63 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। हालांकि स्थिति फिर सुधरी और वित्त वर्ष 2022 में इसे 44.01 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ। इसके बाद अगले वित्त वर्ष फिर मुनाफा गिरा और यह 31.99 करोड़ रुपये पर आ गया।

Join WhatsAppJoin Telegram