Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

31st March Accounts Closed: इस योजना से जुड़े है? तो हो जाये सावधान, 31 मार्च को बंद हो सकता है आपका भी अकाउंट

जिन लाभार्थियों के सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)या पीपीएफ (PPF)में अकाउंट हैं. साथ ही काफी दिनों से आपने अकाउंट्स में पैसा जमा नहीं किया है तो सावधान हो जाएं.

क्योंकि यदि 31 मार्च 2023 तक आप खाते में जरूरी धनराशि जमा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. खाते को परमानेंट एक्टीव रखने के लिए आपको 31 मार्च से पहले मिनिमम बैलेंस जमा (minimum balance deposit)करना जरूरी होगा. इसलिए अपने अकाउंट्स को बंद होने से बचाने के लिए आपको अभी से एक्टीव होने की जरूरत है. क्योंकि 31 मार्च आने में महज 8 दिन ही शेष हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना
अगर सुकन्या समृद्धि योजना के लाभार्थी हैं. साथ ही आपने कई माह से अकाउंट में मिनिमम प्रिमियम जमा नहीं किया है तो सावधान हो जाएं. आपको बता दें कि SSY अकाउंट में हर साल 250 रुपए जमा किये जाते हैं. अकाउंट को यदि आप चालू रखना चाहते हैं तो 31 मार्च 2023 से पहले खाते में सालाना जमा होने वाला प्रिमियम अवश्य जमा करां दे अन्यथा आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट पर सरकार अभी 7.6 फीसदी ब्याज सब्सक्राइबर्स को दे रही है..

पब्लिक प्रोविडेंट फंड
आपको बता दें कि पीपीएफ सबसे सेफ निवेश माना जाता है. क्योंकि यह एक सरकारी संगठन है. इसमें जोखिम न के बराबर ही होता है. PPF अकाउंट को मात्र 500 रुपए निवेश कर शुरू किया जा सकता है . साथ ही इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालाना निवेश किया जा सकता है. यदि आपका पहले से पीपीएफ अकाउंट है तो 31 मार्च से पहले आपको PPF अकाउंट में कम से कम 500 रुपए का निवेश जरूर कर दें. अन्यथा आपका खाता बंद हो जाएगा.

HIGHLIGHTS

SSY, PPF अकाउंट चालू रखने के लिए जमा करनी होगी मिनिमन धनराशि


पीएम वय वंदना योजना भी 31 मार्च तक हो जाएगी बंद, निवेश के लिए अभी करना होगा रजिस्ट्रेशन

Join WhatsAppJoin Telegram