November 28, 2021, 5:28 pm
Homeखेलपाकिस्तान से हार के बाद टीम इंडिया पर भड़के कोहली, बताई हार...
advertisementspot_img
advertisementspot_img
advertisementspot_img
advertisementspot_img

पाकिस्तान से हार के बाद टीम इंडिया पर भड़के कोहली, बताई हार की बड़ी वजह

advertisement

दुबई-टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पाकिस्तान ने 10 विकेट से हरा दिया।इस करारी हार के साथ ही भारत का वर्ल्ड कप मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ कभी नहीं हारने का सिलसिला भी टूट गया. पाकिस्तान से हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली नाखुश दिखे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि टीम इंडिया अतिरिक्त 20-25 रन नहीं बना सकी. एक टीम के तौर पर हमें यह समझने की जरूरत थी कि वहां के हालात की हकीकत क्या थी. हम वास्तव में जानते हैं कि खेल कैसे हाथ से चला गया और यह कहां गलत हो गया. भारत ने पहली 13 गेंदों के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल के विकेट गंवा दिए थे और कोहली ने कहा कि इसके बाद वापसी करना आसान नहीं था।

विराट कोहली ने कहा कि पहले 6 ओवरों में पाकिस्तान की शानदार गेंदबाजी ने हमें अतिरिक्त रन हासिल नहीं होने दिए. हालांकि विराट कोहली ने कहा कि यह टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत है और अभी खतरे की घंटे बजाने की जरूरत नहीं है. भारत पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद सात विकेट पर 151 रन ही बना पाया. पाकिस्तान ने कप्तान बाबर आजम (नाबाद 68) और मोहम्मद रिजवान (नाबाद 79) की अटूट शतकीय साझेदारी से आसान जीत दर्ज की।

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘हम जिस तरह से अपनी रणनीति पर अमल करना चाहते थे वैसा नहीं कर पाए. उन्होंने हर विभाग में हमसे बेहतर प्रदर्शन किया.’ उन्होंने कहा, ‘निश्चित तौर पर हमारी टीम ऐसी नहीं है जो (एक हार से) खतरे की घंटी बजा दे. यह टूर्नामेंट की शुरुआत है अंत नहीं.’ उन्होंने कहा, ‘जब आप शुरू में तीन विकेट गंवा देते हो तो वापसी करना मुश्किल होता है विशेष कर तब जबकि आपको पता हो कि ओस अपनी भूमिका निभाएगी. जब आपको पता हो कि परिस्थितियां बदल सकती है तब आपको 10-20 अतिरिक्त रन की जरूरत पड़ती है, लेकिन पाकिस्तान ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की.’।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उनके खिलाड़ियों ने हर रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया और पूरी टीम को जीत का श्रेय जाता है. उन्होंने कहा, ‘हमने अपनी रणनीति पर अच्छी तरह से अमल किया. शाहीन (शाह अफरीदी) ने जिस तरह से शुरुआत की उससे हमारा मनोबल बढ़ा. बीच के ओवरों ने स्पिनरों ने स्थिति अच्छी तरह से संभाली और डेथ ओवरों में हमारे गेंदबाजों ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया.’।

आजम ने कहा, ‘ओस के प्रभाव के बाद गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी. हमने अच्छी तैयारी की थी और हमारे प्रत्येक खिलाड़ी ने अपना शत प्रतिशत योगदान दिया. अभी टूर्नामेंट की शुरुआत है और हमें आगे के मैचों को भी गंभीरता से लेना होगा.’ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (31 गेंदों पर तीन विकेट) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने कहा कि शुरू में विकेट हासिल करने से वह मैच पर पकड़ बनाने में सफल रहे. अफरीदी ने कहा, ‘यह पहला अवसर है जबकि हमने भारत को हराया और हमें इस पर गर्व है. मुझे पता था कि अगर हम शुरू में विकेट हासिल करते हैं तो यह हमारे लिए अच्छा होगा. मेरा प्रयास अधिक से अधिक स्विंग हासिल करना था. नई गेंद को खेलना मुश्किल था, इसलिए बाबर और रिजवान को श्रेय जाता है.’।

वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में पहली बार भारत के खिलाफ पाकिस्तान के जीतने पर पाकिस्तानी पत्रकार होश खो बैठे और मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय कप्तान विराट कोहली से बेतुके सवाल पूछने लगे. इसके बाद विराट कोहली ने पाकिस्तानी पत्रकारों की जमकर क्लास लगाई और बोलती बंद कर दी. एक पाकिस्तानी पत्रकार सैय्यद हैदर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली से पूछा कि क्या आज उन्हें रोहित शर्मा की जगह ईशान किशन को खिलाना चाहिए था जो अच्छे फॉर्म में थे. फिर क्या था विराट कोहली ने पाकिस्तानी पत्रकार को लताड़ लगाते हुए पूछा कि क्या अगर वो कप्तान होते तो रोहित शर्मा को टी-20 टीम से बाहर करतें? इस पर पाकिस्तानी पत्रकार की बोलती बंद हो गई और वह हंसने लगा. विराट ने आगे जवाब देते हुए कहा कि अगर विवाद ही खड़ा करना है, तो पहले बता दीजिए मैं भी उसी हिसाब से जवाब दूं।

एक अन्य पाकिस्तानी पत्रकार सवीरा पाशा ने पाकिस्तान की जीत के नशे में चूर होकर विराट कोहली से पूछा कि क्या भारत पाकिस्तान से Over-Confidence की वजह से हारा है. क्या भारतीय टीम ने ICC टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को देखते हुए पाकिस्तान के खिलाफ ज्यादा एकाग्रता नहीं दिखाई और सोचा कि आने वाले मैच में भारत ज्यादा एकाग्र हो कर खेलेगा?

इस पाकिस्तानी पत्रकार को विराट ने लताड़ लगाते हुए कहा, ‘जो बाहर से सवाल पूछ रहे हैं वो एक बार हमारी किट पहन कर मैदान में आएं. तब उन्हें पता चलेगा कि प्रेशर क्या होता है. पाकिस्तान जैसी टीम अपना दिन होने पर किसी को भी हरा सकती है.’ विराट ने आगे जवाब देते हुए कहा कि उनकी टीम किसी भी टीम को हल्के में नहीं लेती है और सभी के खिलाफ अच्छा खेलने के लिए मैदान पर उतरती है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि पाकिस्तानी गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने अच्छी गेंदबाज की और शाहीन के शुरुआती विकेटों की वजह से भारत के बल्लेबाज दबाव में आ गए थे. शाहीन के शुरुआती ओवरों के उस स्पेल की वजह से ही भारतीय टीम ने 20-25 रन कम बनाए जो बाद का हार का एक बड़ा कारण बना. विराट के मुताबिक दूसरी पारी में जब पाकिस्तान खेल रही थी तब 10 ओवर के बाद ओस आ गई थी, जिसके बाद गेंद बल्ले पर अच्छे से आ रही थी और गेंदबाजों के लिए ग्रिप करना मुश्किल था. जिसकी वजह से धीमी गेंद डालने का हथियार भी खराब हो गया था, जिस कारण यह शर्मनाक हार भारत को मिली।

आगे के बचे हुए मैचों में भारतीय कप्तान विराट कोहली के मुताबिक उनकी टीम अच्छा खेलने का पूरा प्रयास करेगी. भारतीय कप्तान के मुताबिक उन्हें पता है कि उनकी टीम ने कहां गलती की है और अभी टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में और मैच बचें हैं, जहां भारतीय टीम अच्छा जरूर अच्छा खेलेगी. भारत का अगला मैच 7 दिन के गैप के बाद 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ है. भारतीय टीम आज तक न्यूजीलैंड से टी-20 वर्ल्डकप में नही जीती है. विराट कोहली के मुताबिक उनकी टीम के पास तैयारी करने के लिए अच्छा खासा समय है, उनके खिलाड़ी इस गैप का फायदा उठाएंगे, तैयारी मजबूत करेंगे और अच्छा खेलेंगे।

advertisement
advertisementspot_img
advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement