Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

AGNIVEER REQRUITMENT 2023 : अग्निवीर के लिखित परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी, देखिये पुरी डिटेल

भारतीय सेना (Indian Army) में अग्निवीर (Agniveer) के दूसरे बैच की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में ग्वालियर (Gwalior) और सागर (Sagar) के दो केंद्रों में 17 से 26 अप्रैल 2023 के बीच लिखित परीक्षा ली जाएगी.

सेना ने इस बार अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में भी बदलाव किया है. पहली बार शारीरिक दक्षता नापने से पहले लिखित परीक्षा ली जा रही है.

लखनऊ में रक्षा विभाग के पीआरओ शांतनु प्रताप सिंह के मुताबिक अग्निवीर अभ्यर्थियों की भर्ती रैली 2023 की ऑनलाइन लिखित परीक्षा आयन डिजिटल जोन,चितौरा रोड, मोरार, ग्वालियर एवं एसएसएचसी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च कॉलेज, मकरोनिया, सागर में होगी. एडसिल द्वारा परीक्षाएं 17 अप्रैल से 21 अप्रैल और 24 अप्रैल से 26 अप्रैल तक तीन पालियों में हर दिन आयोजित की जाएंगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 08.30-09.30 बजे,दूसरी पाली की परीक्षा सुबह 11.30-12.30 बजे और तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 14.30-15.30 बजे के बीच होगी.

दलालों से बचने की दी गई है सलाह
पीआरओ शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन परीक्षा प्रवेश पत्र उनके पंजीकृत ई-मेल पर प्राप्त होगा. इसमें उनके परीक्षा स्थल, तिथि और शिफ्ट का पूरा विवरण दर्ज रहेगा. भारतीय सेना की ओर से उम्मीदवारों को परीक्षा पूर्व औपचारिकताएं सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्र पर समय से पहले पहुंचने की सलाह दी गई है. साथ ही अभ्यर्थियों को यह भी समझाया गया है कि किसी अनुचित साधन का प्रयोग न करें और न ही दलालों के झूठे वादों के झांसे में आएं.भारतीय सेना में भर्ती एक स्वतंत्र और पारदर्शी प्रक्रिया के तहत की जाती है.

परीक्षा के लिए इन मानकों पर खरा उतरना है जरूरी
भारतीय सेना की प्रोफाइल को तेजतर्रार, युवा और जीवंत बनाए रखने के लिए अग्निवीर के रूप में भर्ती के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष तक रखी गई है. नर्सिंग सहायक(सामान्य) और नर्सिंग सहायक (पशु चिकित्सा) के लिए आयु सीमा साढ़े 17 से 23 वर्ष होगी. सिपाही (फार्मासिस्ट) के लिए यह 19 से 25 वर्ष रखी गई है.अग्निवीरों यानी जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, क्लर्क या स्टोर कीपर टेक्निकल,ट्रेड्समैन और महिला सैन्य पुलिस में सभी श्रेणियों के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. इसके अलावा नर्सिंग सहायक (दोनों केटेगरी),सिपाही (फार्मासिस्ट) और धार्मिक शिक्षक जूनियर कमीशंड अधिकारियों के उम्मीदवारों के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 20 मार्च तक किया गया.

ब्रिगेडियर दीपेंद्र मनराय,उप महानिदेशक (डीडीजी) भर्ती (मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़) ने बताया था कि सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन आम प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा,जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी. यह परीक्षा अखिल भारतीय स्तर पर देश भर 176 स्थानों पर आयोजित की जा रही है. महिला सशक्तिकरण के मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए इस बार विधवा, तलाकशुदा और कानूनी रूप से अलग हुई महिलाओं को महिला सैन्य पुलिस भर्ती के लिए आवेदन करने का भी अवसर दिया गया है. शहीद सैनिक की विधवा को हाइट और उम्र में छूट दी गई है.अब वे 30 वर्ष की आयु में भी सेना में भर्ती होने के लिए आवेदन कर सकती हैं. हाइट में उन्हें दो सेंटीमीटर की छूट दी गई है.बाकी चयन की सभी प्रक्रियाएं पहले जैसी रहेंगी.

Join WhatsAppJoin Telegram