Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

अग्निवीर भर्ती: अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, 200 स्थानों पर होगी परीक्षा

भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव कर दिया हैं। जो उम्मीदवार अग्निवीर भर्ती के तहत सेना में शामिल होना चाहते हैं अब उनको नई प्रक्रिया से गुजरना होगा। नई प्रक्रिया के अनुसार उम्मीदवारों को अब पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) देना होगा। इसके बाद ही उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा।

200 स्थानों पर आयोजित होगी परीक्षा

नई प्रक्रिया के अनुसार अब उम्मीदवारों को अब 2023 से पहले CEE एग्जामिनेशन से गुजरना होगा। बता दें कि देश में पहली ऑनलाइन CEE परीक्षा अप्रैल 2023 में लगभग 200 स्थानों पर आयोजित कि जायेगी। इसके साथ ही बताया गया है कि आवेदन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया फरवरी 2023 के मध्य से एक महीने के लिए खुलेगी।

इस वजह से किया बदलाव

सेना भर्ती के दौरान रैलियों में उम्मीदवारों की संख्या 1.5 लाख तक हो जाती है। इस संख्या को कम करने के लिए सेना भर्ती प्रक्रिया में ये बदलाव किया गया है। इसके साथ ही प्रशासन को भारी खर्च और लॉजिस्टिक की व्यवस्था करनी पड़ती थी। इन सब बातों को ध्यान में रखकर यह बदलाव किया गया है।

पहले पूरी तरह अलग थी प्रक्रिया

इससे पहले अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया पूरी तरह अलग थी। पहले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता था और इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता थी। इसके बाद ही सबसे आखिर में उम्मीदवारों को CEE एग्जामिनेशन देना होता था। लेकिन अब इस प्रक्रिया को पूरी तरह बदल दिया गया हैं।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

agniveer bharti exam for indian army: जिन उम्मीदवारों को इस भर्ती को लेकर कंफ्यूजन है, वे इंडियन आर्मी के ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपलोड किए गए वीडियो ÒHow to Register, How to Appear in Online Common Entrance E&amÓ देख सकते हैं।

अप्रैल में होगी परीक्षा

अग्निवीर भर्ती परीक्षा का आयोजन अप्रैल माह में कराया जाएगा। अब तक 19000 अग्निवीरों की ज्वाइनिंग हो चुकी है और आगामी सप्ताहों में 21,000 और अग्निवीर ज्वाइन करेंगे।

Join WhatsAppJoin Telegram