अगले माह बदल जाएंगे यह सब नियम, जनता की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, पढ़िए पूरी खबर

Advertisement

हर नए महीने में देशभर में कई बदलाव होते हैं। बैंकिंग से लेकर क्रिकेट के नियमों में 1 जून से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। वहीं हर महीने की पहली तारीख को सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट को भी निर्धारित करती है। इस वर्ष आईसीसी द्वारा क्रिकेट के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है, जिसकी घोषणा आईसीसी ने भी कर दी है। वहीं बैंकिंग के नियमों में भी कुछ बदलाव होंगे। आइए नए नियमों के बारे में विस्तार से जानें-

बैंकिंग के नियमों में बदलाव

Rules change from 1 june: आरबीआई 1 जून से “100 दिन 100 भुगतान” अभियान चलाने जा रहा है, जिसके तहत अनक्लेम्ड डिपॉजिट का पता लगाया जाएंगे, इसके संबंध में सभी बैंकों को निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं। अभियान के तहत जिले में हर बैंक को केवल 100 दिनों के अंदर 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट को सेटल करना होगा।

क्रिकेट के नियम में बदलाव

Rules change from 1 june: इस बार का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला (भारत vs ऑस्ट्रेलिया) बेहद ही रोमांचक होगा। आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। विवादित सॉफ्ट सिग्नल को समाप्त करने का ऐलान किया है। रिपोर्ट के मुताबिक 1 जून को इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच होने वाले टेस्ट में मैच में यह नियम लागू हो जाएगा।

कफ सिरप के निर्यात से जुड़े नियम

Rules change from 1 june: भारतीय कफ सिरप के निर्यात को लेकर केन्द्रीय सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने इन मामले में अधिसूचना भी जारी की है। 1 जून से नया नियम लागू होने जा रहा है, जिसके तहत बिना जांच और प्रमाण के कफ सिरप का निर्यात नहीं होगा। सरकार लैब्स में जांच और गुणवत्ता का प्रमाण लेना होगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम

Rules change from 1 june: 1 जून से सोने की हॉलमार्किंग से जुड़े नए नियम लागू होने वाले हैं। देश के 256 जिलों और अन्य नए 32 जिलों में 31 मई से सोने के आभूषण और आर्टिफ़ैक्ट की हॉलमार्किंग अनिवार्य होगी। यह आदेश पिछले साल ही जारी किया गया था। लेकिन एक बार फिर सरकार की तरफ से चेतावनी दी गई है।

एलपीजी सिलेंडर के भाव में बदलाव

Rules change from 1 june: हर महीने की शुरुआत में सरकार एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव करती है। अनुमान लगाएं जा रहे हैं कि 1 जून को एलपीजी सिलेंडर के भाव में बदलाव किए जाएंगे।