November 28, 2021, 3:45 pm
Homeविज्ञानपृथ्वी से सौर तूफान टकराने के बाद निकली अद्भूत रोशनी, पहली तस्वीर...
advertisementspot_img
advertisementspot_img
advertisementspot_img
advertisementspot_img

पृथ्वी से सौर तूफान टकराने के बाद निकली अद्भूत रोशनी, पहली तस्वीर आई सामने

advertisement

हाल ही में सूर्य के अंदर बड़ा विस्फोट हुआ था। जिसके बाद उसमें सौर तूफान उठा, जो कई दिनों से पृथ्वी से टकरा रहा था। हालांकि इससे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है। अब सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही, जिसमें पृथ्वी से निकलती अरौरो रोशनी को देखा जा सकता है। ये एकदम किसी हॉलीवुड फिल्म का सीन लग रहा है।

वायरल हो रही तस्वीर को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के एक अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट ने खिंचा है। वो इसे अपनी जिंदगी का सबसे विहंगम दृश्य मान रहे हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक ये उस क्षण की तस्वीर है, जब ग्रह के उत्तरी भाग में चमकदार अरौरों के साथ एक मजबूत सौर चमक जगमगा उठी। इसके अलावा उस वक्त सौर तूफान पृथ्वी से बार-बार टकरा रहा था। जिस वजह से ये रोशनी काफी देर तक रही।

पेस्केट ने ट्विटर पर लिखा उत्तरी अमेरिका और कनाडा के ऊपर मजबूत अरौरो रोशनी को देखा गया। उस वक्त पृथ्वी की कक्षा ज्यादा चमकदार हो गई थी। साथ ही सौर तूफान की बड़ी लहरें भी दिखाई दीं। उनके इस ट्वीट को 4700 से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया है। इसके अलावा उस पर 26 हजार से ज्यादा लाइक्स हैं।

जब भी सूर्य की सतह पर कोई विस्फोट होता है, तो सोलर प्लेयर निकलती हैं। इसे सूर्य की सतह के पास और एक सनस्पॉट समूह के करीब देखा जाता है। ये फ्लेयर्स रेडियो तरंगों से लेकर गामा किरणों तक, सभी तरंग दैर्ध्य पर विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में विद्युत चुम्बकीय विकिरण उत्पन्न करते हैं। ऊपर जो तस्वीर है, उसमें आप अत्यधिक आवेशित कणों को देख सकते हैं, जो सूर्य से निकलकर खाली अंतरिक्ष को पार कर पृथ्वी तक पहुंचे।

एक नवंबर से 5 नवंबर के बीच सूरज के ऊपर तीन बड़े धमाकों को देखा गया और धमाकों की वजह से सूरज पर उठा तूफान शांत नहीं हो रहा था। इसका असर सीधे पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र पर हो रहा था, जिससे पृथ्वी के निचले अक्षांशों पर G3 श्रेणी के भू-चुंबकीय तूफान स्पाइकिंग आरौर्स शुरू हो गए थे। सूरज में हुए विस्फोट की वजह से 583 किलोमीटर प्रति सेकंड की घातक स्पीड से सूरज का उष्मा पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर से टकराया था।

advertisement
advertisementspot_img
advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement