Benefits of Dragon Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल, मिलते है कई अन्य लाभ

Advertisement

ड्रैगन फ्रूट, कई लोग इसे पिताया या स्ट्रॉबेरी पियर के नाम से भी जानते हैं। चमकीला और गुलाबी सा दिखने वाला ये फल कई प्रकार के पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है।


Benefits of Dragon Fruit: ये सभी जानते हैं की फल (Fruit) खाने से सेहत अच्छी रहती है। जब भी बात फल की हो तो सभी के माइंड में सेब,केला, आम, चीकू,अनार, पपीता जैसे फलों के नाम ने लगते हैं। लेलिन आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देखने में थोड़ा अलग सा लगता है, लेकिन बहुत हेल्दी होता है। इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट, कई लोग इसे पिताया या स्ट्रॉबेरी पियर के नाम से भी जानते हैं।

चमकीला और गुलाबी सा दिखने वाला ये फल कई प्रकार के पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। इस फल को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करने से कई सारे लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से की ड्रैगन फ्रूट के क्या लाभ हैं।


शरीर को बीमारियों से बचने के लिए सबसे जरूरी है की आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग हो। इसके लिए हमने अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं। अगर आप भी अपनी इम्मुनिटी को स्ट्रांग करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ड्रैगन फ्रूट को शामिल कर लें। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, नियासिन, विटामिन बी1, कैल्शियम, फासफोरस और आयरन पाए जाते हैं। जिकी मदद से आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

जो लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं और फ्रूट्स को भी खाना चाहते हैं उनके लिए ड्रैगन फ्रूट अच्छा ऑप्शन है। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं।


जिन लोगों को ब्लड शुगर की प्रॉब्लम है उन लोगों के लिए ड्रैगन फ्रूट किसी वरदान से कम नहीं है। इसको डाइट
में शामिल करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो खाने के बाद अतिरिक्त चीनी को शरीर से दूर रखने में मदद करता है।

पेट की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए भी ड्रैगन फ्रूट बहुत लाभकारी होता है। इसमें फाइबर की प्रचुरता होने के कारण पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके अलावा कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है।