Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

BIG BREAKING: कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र मे हुई बढ़ोतरी,पेंशन मे भी मिलेगा फायदा

Increase in retirement age of employees पीएम मोदी (PM Modi) इन दिनों कर्मचारियों पर काफी मेहरबान नजर आ रहे है। पीएम मोदी (PM Modi)की आर्थिक सलाहकार समिति(economic advisory committee) ने पीएम को सलाह देते हुए देश में कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र (retirement age of employees) में बढ़ोतरी करने की सलाह दी है। इसके साथ कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन (pension to employees) में भी बड़ा इजाफा ( employees pension hike)हो सकता है। आइए नीचे खबर में जानते है लेटेस्ट अपडेट

सरकारी कर्मचारियों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति की ओर से एक सुझाव जारी किया गया है जिसमें ये बताया गया है कि देश में लोगों के काम करने की उम्र सीमा बढ़ाई जानी चाहिए. इसके साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में रिटायरमेंट की उम्र (retirement age) बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम (Universal Pension System) भी शुरू किया जाना चाहिए. इसक लिए समिति ने अपना प्रस्ताव भी भेजा है.

सीनियर सिटीजन की सुरक्षा
रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए. आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है.

स्किल डेवलपमेंट भी है जरूरी
इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो इसके लिए सेवानिवृत्ति की उम्र को बढ़ाने की सख्त जरूरत है. सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए ऐसा किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए भी स्किल डेवलपमेंट की बात भी कही गई है.

सरकारों को बनानी चाहिए नीति
रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है.

Join WhatsAppJoin Telegram