चीनी कंपनी का बड़ा फैसला, Tiktok ने भारत के सभी स्टॉफ को नौकरी से निकाला

Advertisement

चीन कंपनी ByteDance ने अपने भारत में अपने ऐप टिकटॉक के सभी कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी ने कर्मचारियों को भेजे ई-मेल में कहा है कि 28 फरवरी उनका, इस कंपनी में आखिरी वर्किंग दिन था।

और इसके बदले में कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को 9 महीने का वेतन देगी। कंपनी के इस फैसले की की रिपोर्ट पर इकोनॉमिक टाइम्स ने खबर दी है। उसके बाद भी पीछे नहीं है. इस मामले से परिचित कुछ सूत्रों ने अखबार को जानकारी देते हुए बताया है कि Tiktok ने भारत में काम करने वाली पूरी टीम तो बर्खास्त कर दिया है।

40 कर्मचारियों को पिंक स्लिप

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इस हफ्ते के शुरुआत में 40 लोगों को पिंक स्लिप दी गई है। साथ ही निकाले जाने वाले कर्चमारियों को कंपनी ने 9 महीने का वेतन देने की बात कही है। कर्मचारियों से यह भी कहा गया है कि अ नई जॉब तलाश करने के लिए कंपनी की तरफ से कुछ बेनिफिट्स भी दिए जाएंगे। छंटनी की वजह पर कंपनी ने कहा है कि चीनी ऐप्स पर सरकार के रुख के कारण कंपनी भारत में अपने ऑपरेशन यानी काम को फिर से शुरू नहीं कर सकती है। हालांकि इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा भेजे गए सवाल पर टिकटॉक ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

जून 2020 में टिकटॉक हुआ था बैन

इसके पहले केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए जून 2020 में टिकटॉक समेत करीब 300 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसके बाद कंपनी के इंडिया ऑफिस के कई कर्मचारी ज्यादातर दुबई और ब्राजील के ग्राहकों के लिए काम कर रहे थे। भारत में टिकटॉक पर जब बैन लगाया गया था उस वक्त कंपनी के पास 20 करोड़ से ज्यादा यूजर्स थे।

Updated: February 10, 2023 — 2:32 pm