CBSE Result: जारी हुआ CBSE 12वीं का परिणाम, यहां एक क्लिक पर पाएं अपना रिजल्ट

Advertisement

बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद अब कई राज्यों में 10वीं-12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10 मई को बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर​ दिया है। लेकिन इस बीच खबर आ रही है कि सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

जारी परिणाम के अनुसार कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 87.33% है। त्रिवेंद्रम रीजन 99.91 पास प्रतिशत के साथ टॉप पर है। लड़कियां 90.68 पास प्रतिशत के साथ लड़कों से 6.01% आगे हैं। अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए सीबीएसई अपने छात्रों को फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन नहीं देगा।

वहीं सीबीएसई ने बताया कि वह इस वर्ष भी अपने बोर्ड रिजल्ट में छात्रों के किसी भी वर्ग या इंडिविजुअल को फस्ट सेकंड थर्ड डिविजन नहीं देगा। सीबीआई के मुताबिक ऐसा अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि रिजल्ट समेत किसी भी C जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट से ही जानकारी प्राप्त करें। बोर्ड का कहना है कि वह 10वीं कक्षा का रिजल्ट भी जल्दी ही घोषित करेगा। 12 कक्षा के रिजल्ट के लिए बोर्ड ने पहले ही छह अंकों का डिजीलॉकर सिक्योरिटी पिन जारी कर दिया था। इसके माध्यम से डिजीलॉकर से छात्र अपनी मार्क्सशीट (अंकतालिका) व माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। सीबीएसई ने संबंधित सभी स्कूलों को एक सकुर्लर जारी कर डिजीलॉकर के लिए सिक्योरिटी पिन जारी किया था।

लड़कियों ने मारी बाजी

CBSE 12th Result 2023 Topper list जारी रिजल्‍ट में कुल 87.33 प्रतिशत स्‍टूडेंट्स पास हुए हैं। यह पिछले वर्ष से 5 प्रतिशत कम है। त्रिवेन्‍द्रम जोन ने 99.91 प्रतिशत के साथ सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है। बता दें कि लड़कियों का रिजल्‍ट लड़कों से बेहतर रहा है। छात्राओं का रिजल्‍ट छात्रों से 6% बेहतर रहा है। लड़कों का र‍िजल्‍ट जहां 84.67 प्रतिशत रहा है, वहीं लड़कियों का रिजल्‍ट 90.68 प्रतिशत है।

CBSE 10th, 12th Result 2023: यहां देखें रिजल्ट चेक करने का तरीका

स्टेप 1: रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाएं
स्टेप 2: होम पेज पर, CBSE 10th Result Direct Link’ या ‘CBSE 12th Result Direct Link’ पर क्लिक करें
स्टेप 3: लॉग इन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें
स्टेप 4: आपका सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, इसे चेक करें
स्टेप 5: छात्र यहां से रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रख सकेंगे।

https://testservices.nic.in/cbseresults/class_xii_2023/ClassTwelfth_c_2023.htm