Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CG: कांग्रेस में बदलाव का दौर शुरू, 50% आरक्षण सहित नेताओं के शराब पीने को लेकर और भी बहुत कुछ…

रायपुर-कांग्रेस में बदलाव का दौर शुरू हो गया है। पार्टी अपने संविधान में अब तक के सबसे बड़ा संशोधन करने जा रही है। पार्टी संगठन में एससी/एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को 50 फीसदी आरक्षण देने का संशोधन कर रही है।

इसके साथ बाकी 50 फीसदी आरक्षण सामान्य श्रेणी के लिए होगा। इन सभी में 50 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक संगठन में एससी और एसटी के लिए 25 फीसदी आरक्षण, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए 25 फीसदी आरक्षण होगा। इनमें से 50 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। बाकी 50 फीसदी सामान्य श्रेणी के लिए होगा, पर इसमें से भी पचास प्रतिशत महिलाएं होगी। यानि, संगठन में 75 फीसदी आरक्षण होगा।

इसके साथ पार्टी संविधान में संशोधन कर डिजिटल सदस्यता को शामिल कर रही है। वहीं पार्टी सदस्यता के वक्त ली जाने वाली शपथ में भी बदलाव कर रही है। पार्टी संविधान में 16 प्रावधान और 32 नियमों में बदलाव का प्रस्ताव है। नए सदस्य को खादी पहनने के साथ धर्मनिरपेक्षता की भी शपथ लेनी होगी।

शराब पीने पर नहीं जाएगी सदस्यता

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक संविधान के खंड पांच के नियम का दायरा बढ़ा रही है। अभी इसमें पार्टी सदस्य बनने के लिए अल्कोहलिक ड्रिंक और नशीले पदार्थों से दूर रहने का प्रावधान है। कांग्रेस के अंदर एक बड़ा तबका सदस्यता की शपथ से अल्कोहलिक शब्द को हटाने की मांग कर रहा था। उनकी दलील थी कि मौजूदा वक्त में इस तरह की कसम दिलाना यथार्थवादी नहीं है। कई सदस्य अल्कोहलिक ड्रिंक लेते हैं, ऐसे में उनकी सदस्यता पर सवाल उठाए जा सकते हैं। पार्टी के इस फैसले को ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई के तौर पर भी देखा जा रहा है।

सोनिया और राहुल गांधी का स्वागत
महाधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोपहर बाद रायपुर पहुंचे। दोनों नेताओं ने प्रस्तावों पर चर्चा के लिए ड्राफ्ट समिति की बैठक में हिस्सा लिया। पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के शनिवार को रायपुर पहुंचने की संभावना है। रायपुर हवाई अड्डे पर रंग-बिरंगे वस्त्रों में आदिवासी लोक कलाकारों ने ढोल नगाड़ों के बीच उनका भव्य स्वागत किया। कलाकारों ने दोनों नेताओं का स्वागत करने के लिए एक पारंपरिक नृत्य भी प्रस्तुत किया। हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कई नेता मौजूद थे।

Join WhatsAppJoin Telegram