Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CG assembly election: 11 सीटों पर जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाएगी कांग्रेस, लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस की नजर…

Raipur-छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव(Chhattisgarh assembly election) होने वाले है. इसकी तैयारी में सभी राजनीतिक पार्टियां लग गई है.

कांग्रेस पार्टी (Congress party)भी किसी से पीछे नहीं है. सत्ताधारी पार्टी होने के चलते कांग्रेस का कैंपेन भी तेजी से चल रहा है. लेकिन चुनाव जितने के लिए कांग्रेस पार्टी क्या रणनीति बना रही है? क्या सिर्फ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी की तैयारी चल रही है या आगमी लोकसभा चुनाव(Loksabha election) के लिए भी पार्टी ने प्रत्याशी ढूंढना शुरू कर दिया है. आज आपको यही समझाने की कोशिश करते है.

कल से 10 हजार कांग्रेसी नेता ग्राउंड पर उतरेंगे
दरअसल एक महीने(June) के भीतर कांग्रेस(Congress) ने संभागीय मीटिंग से बूथ तक पहुंचने का टारगेट रखा है. महीने के शुरुआत में पांचों संभाग में कांग्रेस ने मीटिंग किया. इसके बाद विधानसभा(Assembly) स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. ये भी अपने अंतिम चरण पर है. लेकिन इसी बीच अब कांग्रेस ने बूथ चलो अभियान की भी शुरुआत कर दी है. इस अभियान की शुरुआत 26 जून से किया जा रहा है. सबसे पहले बस्तर संभाग(Bastar division)के 12 विधानसभा सीट के सभी बूथ पर कांग्रेसी जाने वाले है. इसमें कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा(Kumari sailja), सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel),पीसीसी चीफ मोहन मरकाम(Mohan markam) सहित 10 हजार नेता ग्राउंड पर उतरेंगे. हर विधानसभा पर एक मंत्री या एक जिम्मेदार जनप्रतिनिधि शामिल होंगे.

बूथ में जाने के लिए क्या है कांग्रेस की रणनीति
आपको बता दें की राज्य में 23 हजार बूथ है.जहां कांग्रेस का संगठन काम करता है. इस लिहाज से कांग्रेस अगले कुछ दिनों में 23 हजार बूथ तक पहुंचने वाले है. इसको भी संभाग स्तर पर आयोजित किया जाएगा. यानी एक दिन में एक संभाग के सभी बूथ में कांग्रेस(Congress)के 10 हजार नेता शामिल होंगे.बस्तर संभाग की तरह बाकी संभागों में भी इसी तरह बूथ चलो अभियान किया जाएगा. इसको लेकर पीसीसी चीफ(PCC chief) मोहन मरकाम(Mohan markam) ने बताया कि 28 जून को दुर्ग संभाग(Durg division) के सभी विधानसभा के सभी बूथों में जाएंगे. इसी तरह 30 जून को बिलासपुर संभाग(Bilaspur division) के सभी विधानसभा के सभी बूथों में जाएंगे. एक विधानसभा में मान लो 250 बूथ है तो 250 बूथ में हमारे छोटे बड़े नेता पहुंचेंगे. हर विधानसभा में एक बड़े नेता पहुंचेगा. इसमें मंत्री से लेकर जिम्मेदार पदाधिकारी होंगे.

विधानसभा के साथ 11 Loksabha सीट पर भी नज़र
इस साल के अंत में यानी नवंबर दिसंबर में विधानसभा चुनाव(Vidhansabha Chunav)होने वाले है. इसके बाद 2024 में लोकसभा चुनाव(Loksabha election 2024) में देश में होना वाला है. इस लिए कांग्रेस विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh assembly election 2023) के साथ राज्य के 11 लोकसभा सीट को लेकर भी रणनीति बना रही है. इसको लेकर पीसीसी चीफ मोहन मरकाम(Mohan markam) ने बताया कि हमने विधानसभा के साथ लोकसभा की भी तैयारी शुरू कर दी है. लगभग नामों पर विचार कर रहे है कि किनको कहां से लड़ाया जाए. लोकसभा और विधानसभा चुनाव(Vidhansabha Chunav) एक साथ होते है तो हम उम्मीद कर रहे है कि विधानसभा के साथ लोकसभा के संभावित प्रत्याशियों(Candidate) को हरी झंडी दे देंगे. ताकि वो ज्यादा से ज्यादा क्षेत्र में घूम सके और चुनाव की तैयारी कर सके.

Join WhatsAppJoin Telegram