Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CG बिग ब्रेकिंग: दबंग आदिवासी नेता सोहन पोटाई का निधन

रायपुर– आदिवासी समाज के प्रखर एवं दबंग समाज सुधारक छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश अध्यक्ष श्री सोहन पोटाई जी का अकस्मात निधन हो गया। वे लंबे समय से स्वास्थ खराब के चलते अस्वस्थ थे।समाज के लिए यह अपूरणीय क्षति है,समाज के लिए उनका योगदान सदैव अविस्मरणीय होगा।

पोटाई की निधन से आदिवासी समाज को बहुत झटका लगा है। क्योंकि लगातार वे समाज हित में  काम कर समाज को छत्तीसगढ़ में  एक प्रभाव सील  सशक्त समाज के रूप में  छत्तीसगढ़ की पटल पर रखने की काम किया है।पोटाई  समाज के एक मात्र ऐसा  आदिवासी नेता थे। जिन्होंने ने नि:स्वार्थ भाव से समाज के लिए काम किया है। सदैव आदिवासी समाज के दिलो में रहेगे। पोटाई का चले जाना समाज के लिए अपूर्णीय क्षति है।  निधन की खबर मिलते ही आदिवासी समाज में  शोक की लहर है।  पोटाई की स्वास्थ्य ठीक नही था  जिसका ईलाज लगातार चल रहे थे ।

 पोटाई 1998 में भाजपा से पहली बार सांसद चुने गए. इसके बाद 1999, 2004 और 2009 में उन्होंने भाजपा के टिकट से चुनाव लड़ा और कांकेर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि जून 2016 में पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में उन्हें निलंबित कर दिया गया था. इसके बाद वे सर्व आदिवासी समाज के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे. पोटाई ने समाज शास्त्र से एमए तक शिक्षा ग्रहण की थी. उनकी पत्नी का नाम मिनी पोटाई है. उनकी एक बेटी और एक बेटा है.

सोहन पोटाई ने 4 बार लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया एवं सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश थे।

वो लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे।

Join WhatsAppJoin Telegram