Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CG बिग ब्रेकिंग: बस्तर संभाग में हाई अलर्ट, कांग्रेस के महाधिवेशन के बीच नक्सलियों ने दो दिनों में ली 5 जवानों की जान

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक तरफ जहां कांग्रेस का तीन दिवसीय महाधिवेशन चल रहा है, जिसमें देश के तमाम कांग्रेस के दिग्गज नेता छत्तीसगढ़ पहुंचे हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ इस अधिवेशन के बीच ही बस्तर में बीते 2 दिनों से नक्सलियों ने जमकर तांडव मचा रखा है.

संभाग के अलग-अलग जिलों में हुई नक्सली घटनाओं में 5 जवानों की जान चली गई है.

सुकमा जिले में शनिवार को हुई पुलिस- नक्सली मुठभेड़ में 3 जवानों की शहादत होने के बाद शनिवार के देर शाम ही कांकेर जिले में नक्सलियों ने दूसरी घटना को अंजाम देते हुए छुट्टी पर घर आये आर्मी के एक जवान की मेले में गोली मार दी, जबकि तीसरी घटना को नक्सलियो ने रविवार सुबह नारायणपुर में अंजाम दिया है, जहां गश्ती पर निकले CAF के जवानों को नुकसान पहुंचाने नक्सलियो ने आईईडी ब्लास्ट किया. इस आईईडी के चपेट में आकर CAF के एक हेड कॉन्स्टेबल की मौत हो गयी.

2 दिन में तीन वारदातों को दिया अंजाम

फरवरी माह से नक्सली अपने टीसीओसी अभियान में बस्तर संभाग के अलग-अलग जिलों में एक के बाद एक नक्सली वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. फरवरी महीने में ही नक्सलियों ने तीन भाजपा नेताओं की हत्या की और जिसके बाद लगातार अपनी मौजूदगी दिखाते हुए संभाग के अलग-अलग जिलों में घटना को अंजाम दे रहे हैं.

सुकमा जिले के जगरगुंडा इलाके में शनिवार कोआईईडी ब्लास्ट कर जवानों पर फायरिंग की जिससे 3 जवानों की शहादत होने के बाद पूरा बस्तर गम के माहौल में डूबा हुआ था, लेकिन इस बीच शनिवार की शाम ही कांकेर जिले में नक्सलियों ने वार्षिक मेले में शामिल होने आए आर्मी के जवान की गोली मारकर हत्या कर दी, पुलिस के मुताबिक इस वारदात को नक्सलियों की स्माल एक्शन टीम ने अंजाम दिया.

जवान इंडियन आर्मी में असम में पदस्थ था और कुछ दिन पहले ही छुट्टी पर अपने गृह ग्राम आया हुआ था और उसेली ग्राम में आयोजित वार्षिक मेले में गया हुआ था. इसी दौरान नक्सलियों के स्माल एक्शन टीम के 2 लोगों ने मेले के बीच जवान पर फायर किया और घटना को अंजाम देकर फरार हो गए, जिसके बाद जवान मोती राम आचला को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन यहां इलाज के दौरान जवान की मौत हो गई.

वहीं रविवार सुबह नारायणपुर जिले के ओरछा मार्ग पर नक्सलियों ने बॉटमपारा के पास आईईडी ब्लास्ट किया और इस आईईडी के चपेट में आकर CAF के 16 बटालियन में हेड कांस्टेबल के पद पर पदस्थ संजय लकड़ा की मौत हो गई. नारायणपुर एसपी पुष्कर शर्मा ने बताया कि इस इलाके में जवानों की संयुक्त टीम गश्ती के लिए निकली हुई थी इसी दौरान नक्सलियों ने पहले ही उस इलाके में आईईडी प्लांट किया हुआ था और इसी दौरान सीएफ के जवान संजय लकड़ा का पैर इस आईईडी की चपेट में आ गया और ब्लास्ट होने से जवान बुरी तरह से घायल हो गया जिसके बाद जवान की मौत हो गई.

बस्तर संभाग में हाई अलर्ट जारी

बस्तर के आईजी सुंदरराज पी का कहना है कि नक्सली लगातार बैकफुट में आने से बौखलाए हुए हैं और इस तरह की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं, लेकिन इन घटनाओं से जवानों का मनोबल कम नहीं होगा और जवान जरूर इन वारदातों का मुंहतोड़ जवाब नक्सलियों को देंगे. आईजी ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान और अंदरूनी इलाकों में हो रहे आयोजन मेले में जवानों को खास सतर्कता और सावधानी बरतने को कहा गया है.

साथ ही 2 दिन में बढ़ती घटनाओं को लेकर बस्तर संभाग के सभी पुलिस कैंप, थाना और चौकियों में अलर्ट जारी करवाया गया है, साथ ही जवानों की भी गश्ती बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं, आईजी ने कहा कि नक्सलियो के इन कायराना करतूतों का मुंहतोड़ जवाब मिलेगा.

Join WhatsAppJoin Telegram