Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CG: फसल की देखभाल के लिए 7 करोड़ का हेलीकॉप्टर ले रहा है किसान, टर्न ओवर सुनकर रोंगटे हो जाएंगे खड़े

CG– देश के सर्वश्रेष्ठ किसान सम्मान से नवाजे गए छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले के रहने वाले उन्नत किसान राजाराम त्रिपाठी (Rajaram Tripathi) अपने एक हजार एकड़ खेती की देखभाल के लिए हेलीकॉप्टर खरीदने जा रहे हैं. राजाराम त्रिपाठी प्रदेश के पहले ऐसे किसान हैं जो हेलीकॉप्टर खरीद रहे हैं. 7 करोड़ की लागत से खरीदे जा रहे हेलीकॉप्टर के लिए उन्होंने हॉलैंड की रॉबिन्सन कंपनी से डील भी कर ली है. साल भर के अंदर उनके पास R-44 मॉडल की 4 सीटर हेलीकॉप्टर भी आ जाएगा.

सफेद मूसली, काली मिर्च और जड़ी बूटियों की खेती करने के साथ मां दंतेश्वरी हर्बल समूह का संचालन करने वाले किसान राजाराम त्रिपाठी पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं. हाल ही में उन्हें करीब 400 आदिवासी परिवार के साथ 1000 एकड़ में सामूहिक खेती करने और यह खेती सफल होने की वजह से उन्हें सम्मान भी किया गया था. उन्हें जैविक खेती के लिए भी कई बार राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है. वहीं अब अपने खेती किसानी में एक और इतिहास रचते हुए 7 करोड़ की लागत से हेलीकॉप्टर खरीदने जा रहे हैं.

राजाराम त्रिपाठी ने बताया कि हेलीकॉप्टर के पायलट के लिए उनके छोटे भाई और बेटे को हेलीकॉप्टर उड़ाने की प्रशिक्षण के लिए उज्जैन में स्थित उड्डयन अकादमी भेजने की तैयारी हो चुकी है, जहां से वे प्रशिक्षण लेने के बाद हेलीकॉप्टर से उनकी खेती की देखभाल करेंगे. उन्होंने बताया कि बस्तर में किसान की छवि नई पीढ़ी को खेती किसानी के लिए प्रेरित नहीं कर सकती. नई पीढ़ी के युवा आईटी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं लेकिन वह खेती को उद्यम बनाने का प्रयास नहीं करते. इसी सोच को बदलने के लिए वह हेलीकॉप्टर खरीद रहे हैं. ताकि युवा पीढ़ी में खेती किसानी को लेकर एक सकारात्मक सोच बन सके.

Join WhatsAppJoin Telegram