December 7, 2022, 7:53 pm
Homeछत्तीसगढ़CG: पट्टे को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, शासन के निर्णय का...
advertisementspot_img
advertisement

CG: पट्टे को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, शासन के निर्णय का लाभ आम नागरिकों तक पहुंचाएं

advertisement

रायपुर-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कलेक्टर कांफ्रेंस रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में ले रहे हैं। आम जनता के लिए बड़ी राहत की खबर है। मुख्यमंत्री ने शहरी क्षेत्रों में पट्टों के नवीनीकरण शुल्क कम करने के दिए निर्देश। मुख्यमंत्री ने शुल्क का पुनरीक्षण करने को भी कहा। मुख्यमंत्री कर रहे अविवादित नामांतरण प्रकरणों की समीक्षा। अविवादित नामांतरण प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कराने के दिये निर्देश। मुख्यमंत्री कर रहे नजूल पट्टों के भूमिस्वामी हक़ में परिवर्तन की समीक्षा।

मुख्यमंत्री ने कहा शासन के निर्णय का लाभ आम नागरिकों को मिलना चाहिए। कलेक्टर और राजस्व अमले को त्वरित कार्यवाही के दिये निर्देश। राज्य सरकार ने इस संबंध में पूर्व में ही लिया था नीतिगत निर्णय। राजस्व अभिलेख को दुरुस्त करने की कार्ययोजना बनाएं। नागरिकों के साथ बैठकर योजनाओं की जानकारी दें। राजस्व आय में कम प्राप्तियों पर मुख्यमंत्री ने जतायी नाराजगी। 

लक्ष्य के अनुरूप वृद्धि न होने का कारण स्पष्ट करने के दिए निर्देश दिए। कमिश्नर और पुराने एसएलआर भी बंदोबस्त में सहयोग लेने के निर्देश दिए। रिटायर राजस्व अधिकारियों का सहयोग लेकर बंदोबस्त कराएं। सीमांकन प्रकरणों में देरी पर मुख्यमंत्री ने जतायी नाराजगी। समय सीमा में कराएं निराकरण। नए जिलों में नागरिकों को राजस्व प्रकरणों के शीघ्र निराकरण का लाभ मिलना चाहिए। राजस्व सचिव और कलेक्टर कोंडागाँव को मुख्यमंत्री के निर्देश। 

कोंडागाँव ज़िले में होगा बंदोबस्त सर्वे। कलेक्टर को कार्ययोजना बनाकर तत्काल कार्यवाही के निर्देश। मुख्यमंत्री ने नामांतरण के लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। नामांतरण के लंबित प्रकरणों पर मुख्यमंत्री ने जताई नाराजगी। मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग की कार्यशैली पर जताई नाराज़गी। नागरिकों के कार्य को समय सीमा में न करने पर अधिकारियों को चेताया। 

मुख्यमंत्री ने बड़ा निर्णय लिया है। 3 साल से एक स्थान पर जमे पटवारियों का होगा तबादला। सभी कलेक्टर को मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश। शहरी क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से राजस्व अमले में होगा स्थान परिवर्तन। भ्रष्टाचार की शिकायत पाए जाने पर सख़्त कार्यवाही के दिए निर्देश। मुख्यमंत्री के निर्देश है की सभी कलेक्टर नियमित रूप से तहसीलों का निरीक्षण करें। राजस्व प्रकरणों को समय सीमा में निपटाएं। नागरिकों को राजस्व प्रकरणों में देरी से परेशानी नहीं होनी चाहिए। 

ग्रामीणों की सहूलियत के लिए सप्ताह में एक दिन निर्धारित करें। संभाग कमिश्नर तहसीलों का नियमित निरीक्षण करें। मुख्यमंत्री अतिवृष्टि एवं अल्पवृष्टि से फसल क्षति की कर रहे समीक्षा। मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता के साथ प्रभावित किसानों को समय सीमा में आरबीसी 6(4) अंतर्गत राहत राशि दिलाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश दिए की राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राहियों को राशि दिलाना सुनिश्चित करें।

बैगा, गुनिया, पुजारियों को भी योजना में जोड़ा गया है, उन्हें योजना से अवगत कराकर लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राम वन गमन परिपथ में आवासीय व्यवस्था को कार्यक्रम में जोड़ने के निर्देश दिए। बोले की आवासीय व्यवस्था होने से ही पर्यटन बढ़ेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दिए निर्देश। पर्यटन स्थलों में पर्यटकों को रात रुकने की व्यवस्था करें। पर्यटन केंद्रों में अच्छे होटल होना जरूरी। गंगरेल डेम में आइलैंड को विकसित करने के निर्देश दिए।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: