December 7, 2022, 7:56 pm
Homeछत्तीसगढ़CG Govt Job: प्रदेश के इन जिलों में 4000 से अधिक पदों...
advertisementspot_img
advertisement

CG Govt Job: प्रदेश के इन जिलों में 4000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, व्यापमं से होगी भर्ती

advertisement

रायपुर-अगर आप बेरोजगार हैं और सरकारी नौकरी का तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है। दरअसल, छत्तीसगढ़ में 4000 से ज्यादा पदों पर जल्द ही भर्ती की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन पदों को भरा जाएगा, जिसकी मंजूरी राज्य शासन द्वारा दे दी गई है। प्रदेश के 10 मेडिकल कॉलेज और उनके संबद्ध अस्पतालों में 4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी।

बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल के माध्यम से उक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। नई नियुक्तियों के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हाल ही में राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। शासन से अब प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में तृतीय व चतुर्थ वर्ग कर्मचारियों की भर्ती होगी, जिसमें नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाफ, वार्ड ब्वाय और आया के पद शामिल हैं।

चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा नए पदों पर भर्ती के लिए व्यापमं से भर्ती कराने की मांग की गई थी। विभाग ने अक्टूबर में इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा था, जिसे अब मंजूरी मिली है।

पहली बार सेंट्रलाइज्ड भर्ती होने से सभी भर्तियां एक साथ और समय पर होंगी। राज्य में महासमुंद, कोरबा, कांकेर, दुर्ग, रायगढ़ और बाकी कॉलेजों के खाली पदों में व्यापमं से भर्ती होगी।

इन जिलों में होगी भर्ती

कांकेर, महासमुंद, कोरबा के अलावा जिन भी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में पद खाली वहां सभी जगहों पर एक साथ भर्ती होगी। इन पदों के अलावा कवर्धा और जांजगीर-चांपा में अगले साल खुलने वाले नए मेडिकल कॉलेजों में 896-896 पदों की मंजूरी के लिए भी शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है।

इन पदों को भरने के लिए भी जल्द अनुमति मिलने की संभावना है। गौरतलब है कि सितंबर में स्वास्थ्य सचिव, Sasa Sीन की बैठक में तृतीय- चतुर्थ श्रेणी की भर्ती में हो रही व्यवहारिक दिक्कतों पर बात हुई थी।

बता दें कि मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की नियमित भर्ती छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा की जा रही है। इनमें असिस्टेंट प्रोफेसर, सीनियर रेसीडेंट, डेमोंस्ट्रेटर व जूनियर रेसीडेंट के पद शामिल है।

आरक्षण के कारण अटकी भर्ती

प्रदेश में आरक्षण के कारण भर्ती अटक गई है। हाल ही में हाईकोर्ट ने 58 फीसदी आरक्षण को खत्म कर 50 फीसदी आरक्षण देने का आदेश दिया है। दावा किया जा रहा है कि नई भर्तियां इसी फैसले के अनुसार होगी।

हालांकि, हाई कोर्ट के इस फैसले को राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस वजह से भर्तियों के विज्ञापन जारी करने में थोड़ा समय लग सकता है। राज्य सरकार के स्पष्ट निर्देशों के बाद नई भर्तियों के लिए विज्ञान जारी हो जाएंगे।

नए मेडिकल कॉलेजों में 896 पद मंजूर

कवर्धा और जांजगीर-चांपा के नए मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के लिए 616 व कॉलेजों में 280 समेत 896 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 90 फीसदी से ज्यादा पद तृतीय- चतुर्थ श्रेणी के होते हैं।

इन अस्पतालों में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में स्टाफ नर्स, क्लर्क, विभिन्न टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर, फार्मासिस्ट, सफाई कर्मी, आया, लैब अटेंडेंट के पद शामिल हैं। जल्द ही इन्हीं पदों पर भर्ती होगी।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: