CG News : करीब 1 लाख लोगो ने किया बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन,पर केवल 40 हज़ार लोगो के ही आवेदन को मिली मंजूरी

Advertisement

हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी. राज्य में बेरोजगार युवकों को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की योजना शुरू की गई है.

इस योजना के तहत अब तक एक लाख युवकों ने आवेदन किया है. इनमें से 40 हजार युवकों को बेरोजगारी भत्ता मंजूर किया जा चुका है. प्रदेश में 1 अप्रैल 2023 को बेरोजगारी भत्ता योजना का शुभारंभ किया. योजना के तहत अब तक बेरोजगारी भत्ता के पोर्टल पर एक लाख से ज्यादा आवेदन मिले है, इनमें से दस्तावेज सत्यापन के बाद 57,207 लोगों को बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत करने की अनुशंसा भी कर दी गई है.

इतने रु डायरेक्ट अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे

बेरोजगारी भत्ते की राशि 2,500 रुपये सीधे आवेदकों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है. योजना का उद्देश्य प्रदेश के बेरोजगारों को भत्ता देने के साथ-साथ उन्हें कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार योग्य बनाना है. सरकारी तौर पर दावा किया गया है कि पूर्व में संचालित बेरोजगारी भत्ता योजना की तुलना में वर्तमान में लागू योजना अधिक सफल है. वर्ष 2015 में बंद की गई बेरोजगारी भत्ता योजना में अधिकतम 22 हजार आवेदकों को ही बेरोजगारी भत्ता स्वीकृत किया गया था, जबकि नई योजना के अंतर्गत पहले 23 दिनों में ही 40 हजार से ज्यादा आवेदकों का भत्ता स्वीकृत किया जा चुका है.

बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करने की कोई अंतिम तिथि निर्धारित नहीं है और ना ही पोर्टल के खुलने या बंद होने का समय तय किया गया है. पोर्टल हर दिन 24 घंटे खुला है, आवेदक इस पोर्टल पर अपनी सुविधा अनुसार कभी भी आवेदन कर सकते हैं.