Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CG न्यूज़ : ‘हड़बड़ी मे गड़बड़ी’ बच्चे को आ रही थी खासी, माँ ने जल्दबाज़ी मे खांसी की दवा समझकर बच्चे को पिलाया कीटनाशक

कई बार अनजानें में छोटी से गलती कितनी भारी पड़ सकती है इसका उदाहरण सामने आया है छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा जिले से. यहां एक गांव में मां न खांसी की दवा (Cough Syrup) के धोखे में अपने ही बच्चे की कीटनाशन (Insecticide) पिला दिया जिससे उसकी हालत खराब हो गई. आनन फानन में बच्चे को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहां उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

क्या है मामला?
मामला उरगा थाना क्षेत्र के दादर कला गांव का है. यहां मां ने अनजाने ने दवाई की जगह नवजात बच्चे को कीटनाशक पिला दिया. बच्चे की स्थिति बिगड़ने पर उसे आनन-फानन में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज सह जिला अस्पताल ले जाया गया. जहां SNCU में रखकर बच्चे का उपचार किया गया. फिलहाल बच्चे की स्थिति खतरे से बाहर है.

बच्चे को आ रही थी खांसी
जानकारी के मुताबिक, चार दिन के बच्चे को खांसी थी. गुरुवार को बच्चे की तकलीफ मां से देखी नहीं गई. इसलिए उसने घर में दवाइयां ढूंढनी शुरू कर दी. घर में रखी कुछ दवाइयों की शिशियों की तलाश की इस दौरान उसके हाथ एक बोतल लग गई जिसमें कीटनाशक मौजूद था. मां ने यह सोचा की इस दवाई से शायद खांसी ठीक हो जाएगी.

जानकारी के अभाव में हुआ गलती
जानकारी के अभाव में मां न अनजाने और हड़बड़ी में खांसी की दवा समझकर बच्चे के मुंह में कीटनाशक की दो-चार बूंदें डाल दी. इससे बच्चे की तबीयत और बिगड गयी. तब उसे अपनी गलती का अहसास हुआ और उसने तत्काल परिवार के अन्य सदस्यों को अपनी भूल की जानकारी दी.

मेडिकल कॉलेज में भर्ती है बच्चा
आनन-फानन में बच्चे को कोरबा मेडिकल कॉलेज सह जिला अस्पताल लाया गया. यहां उसे एसएनसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया है. जीवन रक्षक दवाओं के जरिये नवजात की स्थिति सामान्य की कोशिश गयी. डॉक्टरों ने बताया अभी बच्चा खतरे से बाहर है उसे SNCU में भर्ती किया गया है.

Join WhatsAppJoin Telegram