CG शिक्षक भर्ती: शिक्षक भर्ती को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी, पढिये पूरी खबर

Advertisement

रायपुर-शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए ये जरूरी सूचना है। अगर आपने अपना आवेदन नहीं भरा है, तो तुरंत भरें। मंगलवार को शिक्षक भर्ती आवेदन की आखिरी तारीख है। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल नवा रायपुर के द्वारा लोक शिक्षण संचालनालय के व्याख्याता (वाणिज्य, गणित, भौतिक), शिक्षक और सहायक शिक्षक (ई एवं टी संवर्ग) के 12489 पद के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 मई 2023 तक आमंत्रित किया गया है। आवेदन  6 मई 2023 से प्रारंभ हुई थी। आपको बता दें कि अभी तक की जो स्थिति है उसके मुताबिक फार्म भरने की तारीख आगे नहीं बढ़ायी जायेगी।

त्रुटि सुधार 24 मई से 26 मई 2023 तक किया जा सकता है। परीक्षा केन्द्र छत्तीसगढ़ के 30 जिला मुख्यालय है। प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 02 जून 2023 है। शिक्षक पद के लिए परीक्षा की संभावित तिथि 10 जून 2023 को पूर्वान्ह और सहायक शिक्षक पद के लिए परीक्षा की संभावित तिथि 10 जून 2023 को ही अपरान्ह में है। व्यापमं की वेबसाईट https://vyapam.cgstate.gov.in/  है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने 12 हजार 489 शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे है। इनमें सहायक शिक्षक के 6 हजार 285, शिक्षक के 5772 और व्याख्याता के 432 पद शामिल हैं। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बस्तर एवं सरगुजा संभाग में 12 हजार 489 शिक्षकों की पदों की भर्ती के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। व्याख्याता के रिक्त 432 ई और टी संवर्ग में वाणिज्य विषय के 66, गणित के 147 और भौतिकी विषय के 219 पद शामिल हैं>

इस लिंक को क्लिक कर भरें आवेदन

व्‍यापम व्दारा आयोजित विभिन्‍न परीक्षाओं के लिये आवेदन पत्र भरने के लिये चिप्‍स व्दारा एक अलग वेबासाइट बनाई गई हैआवेदक बिना व्‍यापम की वेबसाइट पर जाये हुये सीधे इसी यू.आर.एल. को क्लिक करके व्‍यापम की परीक्षाओं के लिये आवेदन कर सकते हैं। यापम व्दारा आयोजित विभिन्‍न परीक्षाओं के लिये आवेदन पत्र भरने के लिये चिप्‍स व्दारा एक अलग वेबासाइट बनाई गई है जिसका यू.आर.एल. है – https://vyapamonline.cgstate.gov.in/Online/UserLogin.aspx
यह वेइसाइट बिना किसी समस्‍या के बहुत अच्‍छी तरह से चल रही है. आवेदक बिना व्‍यापम की वेबसाइट पर जाये हुये सीधे इसी यू.आर.एल. को क्लिक करके व्‍यापम की परीक्षाओं के लिये आवेदन कर सकते हैं.

10 जून को होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा

12489 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी है। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 23 मई रखी गयी है। वहीं 24 से 26 मई तक त्रुटि सुधार किया जा सकेगा। 2 जून को परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया जायेगा। वहीं 10 जून को संभावित तौर पर परीक्षा की तिथि रखी गयी है। पहली पाली में शिक्षकों की परीक्षा और दूसरी पाली में सहायक शिक्षकों की परीक्षा होगा। व्यापम ने परीक्षा के लिए 30 केंद्र निर्धारित किये हैं।

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की भर्ती में अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की भर्ती में अतिथि शिक्षकों कों बोनस अंक दिए जाएगें। लोेक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अतिथि शिक्षकों को प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में निर्देश जारी किए है।
 
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के आदेशानुसार प्रदेश में शिक्षकों के 12 हजार 489 पदों पर भर्ती की जा रही है। इसमें शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षक को प्रत्येक वर्ष के लिए 2 बोनस अंक तथा अधिकतम 10 अंक संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए जाने पर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में अतिथि शिक्षकों को प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया निर्धारित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने कहा है। यह भी  स्पष्ट किया गया है कि किसी भी शैक्षणिक सत्र में एक वर्ष से कम अवधि के अध्यापन के लिए शून्य अंक देय होगा। एक पूर्ण शैक्षणिक सत्र के अध्यापन के लिए 2 अंक देय होगा।    लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों कोे प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया का उल्लेख करते हुए कहा है कि निर्धारित प्रक्रिया अनुुसार प्रमाण पत्र उन्हीं अभ्यर्थियों को जारी किया जाए, जिन्हें छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 24 जून 2019 को जारी पत्र अनुसार अतिथि शिक्षक के रूप में शासकीय शालाओं में अध्ययन हेतु व्यवस्था की गई है। इसके लिए आवेदक को अपनी कार्यावधि की स्वघोषणा पत्र के साथ आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा। आवेदनकर्ता आवेदन पत्र में व्यापम पोर्टल पर बनाई गई अपनी इनरोलमेंट नंबर एवं व्यापम में पंजीकृत अपना मोबाईल नंबर अंकित करेंगे। संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्राप्त आवेदनों का संबंधित प्राचार्य के प्रमाणीकरण उपरांत, व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट होने पर निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र, विशेष वाहक के माध्यम से लोक शिक्षण संचालनालय भिजवाएंगे, यहां से हस्ताक्षर होने के बाद प्रमाण पत्र अपने कार्यालय से संबंधित को वितरित किया जाएगा।