December 7, 2022, 8:07 pm
Homeछत्तीसगढ़CG VIDEO: हनुमान मंदिर परिसर में स्थित नंदी देव भक्तों के हाथों...
advertisementspot_img
advertisement

CG VIDEO: हनुमान मंदिर परिसर में स्थित नंदी देव भक्तों के हाथों पी रहे हैं पानी! भक्तों के हाथों जल ग्रहण कर रहे हैं

advertisement

जिले के ग्राम साकरा जगन्नाथपुर के हनुमान मंदिर परिसर में स्थित नंदी की प्रतिमा के जल पीने का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. मंदिर में भगवान नंदी को जल पिलाने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं. सोमवार शाम को यहां नंदी ने जल पीना शुरू किया, जिससे वहां मौजूद भक्त भी हैरान रह गए. हालांकि कई लोगों ने इसे सिर्फ अफवाह बताया.

ग्राम साकरा में हनुमान मंदिर है, जिसके परिसर में भगवान शिव और नंदी भी हैं. पत्थर की नंदी की मूर्ति भक्तों के हाथों से जल ग्रहण कर रही है, ये बात जैसे ही लोगों को पता चली, वे भी मंदिर पहुंच गए और चम्मच से भगवान को जल पिलाया. हालांकि आज भगवान ने जल ग्रहण नहीं किया, फिर भी श्रद्धालुओं की भीड़ उनके दर्शनों के लिए उमड़ रही है. अफवाह फैल गई है कि कुछ ही देर के लिए सही, लेकिन प्रतिमा में स्वयं भगवान नंदी प्रकट हुए थे.

3 साल पहले भी ऐसी घटना आई थी सामने

3 साल पहले छत्तीसगढ़ के रामानुजगंज में भी दुख हरेश्वर मंदिर में महिलाओं के नंदी की मूर्ति के दूध पिलाने की चर्चा के चलते मंदिर में खूब श्रद्धालु जुटे थे. लोगों ने दूर-दूर से आकर जेल पारा में भगवान शंकर के मंदिर में माथा टेक कर नंदी की मूर्ति को दूध पिलाया था. दुख हरेश्वर मंदिर में नंदी को दूध पिलाने के साथ रामायण पाठ व पूजा-अर्चना भी की गई थी.

इस तरह की घटना पहले भी हो चुकी है. अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र के मुताबिक प्रतिमा में छोटे-छोटे छिद्र होते है, जिसके कारण वह पानी अवशोषण करता है. लोगों को लगता है कि मूर्ति पानी या अन्य द्रव्य पदार्थ ग्रहण कर रहे. इस तरह की घटना प्राकृतिक है. लोगों को अंधविश्वास पर नहीं पड़ना चाहिए.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: