छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में बारिश के आसार, 30 से 40km प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवाएं

Advertisement

देश के कुछ क्षेत्रों में गर्मी तो कुछ जगहों पर मौसम शुष्क है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जो पूर्वानुमान लगाया है उसके अनुसार, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र जैसे प्रदेशों में 16 से 18 मार्च तक वर्षा के आसार हैं।

इस के चलते कई जगहों पर आंधी-तूफान आने की भी संभावना है। हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे रह सकती है। मंगलवार देर शाम मौसम विभाग ने अपडेट्स जारी किया था। इसके अनुसार, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल एवं झारखंड में 16-18 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ वर्षा हो सकती है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान में भी 17-18 तक वर्षा की संभावना है।

महाराष्ट्र में तो आज से ही अगले 3 दिनों तक बेमौसम वर्षा हो सकती है। इससे प्रदेश के किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खिंच गई है। किसान पहले से ही बेमौसमी वर्षा की मार झेल रहे हैं। मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र में बेमौसम वर्षा के साथ-साथ 15 एवं 16 मार्च को ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की है। 15 मार्च को धुले, जलगांव और नासिक में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया गया है। इस बीच 16 एवं 17 मार्च को मराठवाड़ा और विदर्भ इलाकों में भी ओलावृष्टि हो सकती है। बेमौसमी बारिश की वजह से प्रदेश में तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अधिकतम तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस गिर सकता है। मौसम विभाग ने कोंकण के कुछ जगहों पर हल्की वर्षा होने का अनुमान है तथा अगले दो दिनों तक पालघर जिले में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ मध्यम बारिश एवं धूलभरी आंधी चल सकती है। विभाग ने पालघर जिले में छिटपुट जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और तूफान के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है, कटी हुई फसल एवं सब्जियों, फल-फूलों एवं रबी फसलों को सुरक्षित जगहों पर रख लिया गया है।