Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

Corona के बाद एक और महामारी? स्कूलों में तेजी से फैल रहा रहस्यमयी निमोनिया, क्या भारत पर भी दिखेगा इसका असर?

Corona के बाद एक और महामारी? स्कूलों में तेजी से फैल रहा रहस्यमयी निमोनिया, क्या भारत पर भी दिखेगा इसका असर?

 चीन अभी भी कोरोना वायरस (Coronavirus) की विनाशकारी प्रभावों से जूझ रहा है। यहां कोविड के केस आ रहे हैं। इस बीच चीन में एक और बीमारी तेजी से फैल रही है। यहां के स्कूलों में रहस्यमयी निमोनिया (Pneumonia) का प्रकोप बढ़ रहा है।

500 मील उत्तर-पूर्व में बीजिंग और लियाओनिंग के अस्पतालों में बीमार बच्चे भर्ती हो रहे हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि रहस्यमयी निमोनिया के प्रकोप की वजह से ज्यादातर स्कूल बंद हैं। रहस्यमयी न्यूमोनिया से प्रभावित बच्चों के फेफड़ों में सूजन और तेज़ बुखार समेत असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं। हालांकि, उनमें खांसी और फ्लू, आरएसवी और सांस की बीमारी से जुड़े अन्य लक्षणों नहीं दिख रहे हैं।

भारत पर इसका असर

यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री का कहना है कि भारत में इस वायरस के फैलने का खतरा काफी कम है। इसके बावजूद मंत्रालय इस स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए है। मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, ‘चीन से रिपोर्ट किए गए एवियन इन्फ्लूएंजा मामले के साथ-साथ सांस संबंधी बीमारी के समूहों से भारत को कम जोखिम है।’ इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत चीन में फैले इस खतरनाक वायरस से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार है।

WHO ने कुछ गाइडलाइन जारी की हैं

निमोनिया वायरस को लेकर WHO ने कुछ गाइडलाइन जारी की हैं। इस गाइडलाइंस में लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। साथ ही, लोगों से यह भी कहा गया है कि वह साफ-सफाई का खास ध्यान रखें और शरीर में कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Join WhatsAppJoin Telegram