Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

COVID UPDATE : चीन मे आएगी कोरोना की नई लहर, जून के अंत मे 6 करोड़ से ज्यादा मामले आने के संकेत, जानिए WHO ने क्या कहा

चीन में कोरोना की नई लहर आ गई है. कोरोना के नए वेरियंट XBB वैरिएंट से बचने के लिए चीन तेजी से वैक्सीन बनाने में जुट गया है. नई लहर के चलते जून के अंत तक चीन में हर हफ्ते कोरोना के साढ़े 6 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ सकते हैं. चीन के टॉप रेस्पिरेटरी एक्‍सपर्ट झोंग नानशान ने ये दावा किया है.

उन्होंने बताया कि चीन इस वैरिएंट से निपटने के लिए 2 नई वैक्सीन पर काम किया जा रहा है. नानशान ने बताया कि XBB ओमिक्रॉन का ही एक वैरिएंट है. एक्सपर्ट्स को पहले ही अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में कोरोना की एक छोटी लहर आने की आशंका थी. जून में केस पीक पर होंगे.

चीन ने करीब 6 महीने पहले जीरो कोविड पॉलिसी हटा दी थी. चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, XBB म्यूटेंट की संक्रमण दर फरवरी में 0.2% से बढ़कर अप्रैल के अंत में 74.4% और फिर मई की शुरुआत में 83.6% हो गई है. नानशान ने कहा, कोरोना की ये नई लहर पिछले साल के अंत में आई लहर से ज्यादा खतरनाक और तेजी से संक्रमण फैलाने वाली होगी. इसे देखते हुए ही सरकार ने 2 नई वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. ये जल्द ही बाजार में उपलब्ध होंगी. इसके अलावा 3-4 और वैक्सीन की टेस्टिंग जारी है.

एक्सपर्ट के मुताबिक, चीन ज्यादा असरदार टीके बनाने में दूसरे देशों से आगे चल रहा है. वहीं WHO के एक एडवाइजरी ग्रुप ने सभी देशों को कोरोना की बूस्टर वैक्सीन XBB वैरिएंट के हिसाब से तैयार करने की सलाह दी है. WHO ने कहा- नई वैक्सीन को इस हिसाब से बनाया जाना चाहिए कि वो XBB.1.5 और XBB.1.16 वैरिएंट के मुकाबले के लिए एंटीबॉडीज बना सके.

Join WhatsAppJoin Telegram