Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

CRIME NEWS: क्रिप्टो करेंसी के नाम पर 1 करोड़ 63 लाख की ठगी करने वाले आरोपी बाप बेटे गिरफ्तार, ऐसे लेते थे लोगों को अपने झांसे में

क्राइम ब्रांच ने बाप बेटों की शातिर ठग जोड़ी को गिरफ्तार किया है। क्रिप्टो करेंसी के नाम पर ठगी करने वाले पिता ठग सुभाष कुमार बेटे शुभम और सौरभ को ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने नोएडा से गिरफ्तार किया है।

ठगों ने ग्वालियर के कारोबारी अजय टंडन से 1 करोड़ 63 लाख रुपए की ठगी की थी। ठग बिटकॉइन डिजिटल करेंसी में निवेश कराने के नाम पर लोगों से ठगी करते थे।

शहर के पॉश इलाके सिटी सेंटर में रहने वाले फरियादी अजय कुमार टंडन ने ग्वालियर एसएसपी को शिकायत करते हुए बताया कि जेवरिया सर्विस क्लब इण्डिया प्रायवेट लिमिटेड एवं वेबसाइट क्रिप्टोकाका.कॉम के लोगों द्वारा उसके साथ लगभग पौने दो करोड़ रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया है। शातिर ठगों ने ऑनलाइन डिजिटल करेंसी बिटकॉइन में निवेश कराने के नाम पर 12.1134 बिटकॉइन डिजिटल करेंसी (भारतीय मुद्रा 1,63,38,750 रूपये), यूएसडीटी (लगभग 7,10,000 हजार रूपये), एटीसी कॉइन(लगभग 30 लाख रूपये) की धोखाधड़ी की गई है।

शिकायत की गंभीरता को देखते हुए ग्वालियर SSP के निर्देश पर थाना क्राइम ब्रांच ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर ठगों की तलाश शुरू की। टेक्निकल चीजों के सहारे क्राइम ब्रांच आरोपियों के ठिकाने नोएडा तक पहुंच गई और आरोपियों की घेराबंदी कर नोएडा से तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर ग्वालियर ले आई।आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि शातिर ठगों की गैंग डिजिटल करेंसी में लोगों को निवेश कराकर दस प्रतिशत लाभ देने का लालच देते थे। डिजिटल करेंसी की कीमत बढ़ने पर उसे वापस न करके अपने व्यवसाय में लगा देते थे और निवेशकों का पैसा हड़प लेते थे।

आरोपियों द्वारा क्रिप्टोकाका.कॉम एवं क्रिप्टोइनबॉक्स.कॉम वेबसाइट पर डिजिटल कॉइन के माध्यम से निवेश कराया गया था। साथ ही ठगों की गैंग यूट्यूब चैनल पर ओहो टीवी इंडिया के नाम से चैनल बनाकर विभिन्न वीडियो द्वारा डिजिटल करेंसी को आरोपी की वेबसाइट पर निवेश करने के लिए लुभाने हेतु अपलोड किये गये है, साथ ही फेसबुक पर भी कई विडियो अपलोड किये गये है। बहरहाल थाना क्राइम ब्रांच ग्वालियर ने फरियादी की रिपोर्ट पर धारा 420,409 भादवि एवं 66डी आईटी एक्ट का मामला दर्ज किया है और आरोपियों से पूछताछ में जुटी है।

Join WhatsAppJoin Telegram