हटरी चौक में आयोजित संकल्प सत्याग्रह में शामिल हुए जनपद अध्यक्ष राजेश राठौर

Advertisement



भारत देश के बैंकों से धोखधड़ी और मोनीलांड्रिंग केस में देश से भगोड़े घोषित मेहुल ,ललित मोदी नीरव मोदी को अपने चुनावी भाषण में लोकसभा के सांसद राहुल गांधी द्वारा चोर की कह देने पर गुजरात राज्य के लोवर कोर्ट द्वारा दो साल की सजा देने पर त्वरित गति से लोकसभा सचिवालय द्वारा संसद सदस्यता के अयोग्य ठहराया गया है ;जबकि अभी अपील अवधि शेष थी ।
देश विदेश के अंतरराष्ट्रीय अड्डो में घोषित रेड कॉर्नर नोटिस वाले भगौड़े को चोर कहने मात्र से मिली इतनी बड़ी सजा आजाद हिंदुस्तान की इस प्रकार के मामलों में सबसे बड़ी कार्यवाही है।
जनपद अध्यक्ष राजेश राठौर ने कहा कि–
शायद आजाद भारत के कानूनी इतिहास में यह पहला मामला है जब मानहानि के मामले में किसी को अधिकतम सजा दी गई है। मानहानि के 99 फीसदी मामले माफी मांगकर या ज्यादा से ज्यादा प्रतीकात्मक सजा देकर खत्म हो जाते हैं। जैसे अरुंधति जी को एक दिन की सजा हुई। प्रशांत भूषण जी को 1 रुपये की सजा हुई ? क्या राहुल गांधी का मामला इतना बड़ा था? वह भी जनता का पैसा लेकर विदेश गए ललित मोदी ,नीरव मोदी के संदर्भ में मोदी जाति का उल्लेख था ?जाहिर है कि नहीं।
राहुल गांधी के विरुद्ध की जा रही यह कार्यवाही अपने आप मे दिखाती है कि वे वर्तमान मोदी सरकार के सबसे प्रमुख और शायद एकमात्र मुखर विपक्षी नेता हैं। चाहे मामला नोटबन्दी का हो ,चाहे मामला करोना काल का हो ,चाहे मामला जी एस टी का हो, सबसे पहले राहुल गांधी ने ही जोरदार तरीके से आवाज उठाई।
अभी भी उन्हें संसद सभा मे बोलने नही दिया जा रहा,उनके संसद सभा मे पहुचते ही सभा स्थगित कर दी जा रही थी । कारण क्या था – सिर्फ यही कि उन्होंने एक बार फिर एक व्यापारी अडानी को हिडंनबर्ग रिपोर्ट के आधार पर आर्थिक अनिमयमित्ता का दोषी होने के संदेश में जे पी सी की मांग की। क्यो सरकार नही चाहती कि इस मामले को राहुल संसद में न उठा पाएं।
और इस कदर नही चाहती कि आनन फानन उन्हें किसी पुराने मामले को निकालकर अयोग्य घोषित करा दिया गया।
अतएव मोदी सरकार के इस प्रकार के अलोकतंत्रिय रवैये के विरुद्ध यह कांग्रेस का संकल्प सत्याग्रह था। जिसमे सकती नगर के ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष कन्हैया कवर ,नगर कांग्रेस के अध्यक्ष त्रिलोकचंद जयसवाल जनपद पंचायत के अध्यक्ष राजेश राठौर, दिगम्बर चौबे,महिला कांग्रेस के अध्यक्ष गीता देवांगन, अलका जयसवाल, राकेश महंत, देवेंद्र राठौर, सेवा दल के प्यारी पटेल, घनश्याम देवांगन,संतोष सोनी, सुरेश ,लालबहादुर,रथ राम पटेल,मनोज जयसवाल, जागेश्वर राज, रमेश गबेल, रामसंजीवन, महबूब खान,पिंटू ठाकुर, गिरधर जयसवाल,अमित राठौर, राजीव जयसवाल,रोहित यादव,राज गबेल, नरेश गेवाडिन, कमल शर्मा सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।