Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

GOLD-SILVER PRICE UPDATE : सोने और चांदी के रेट मे आयी भारी गिरावट, जानिए आज का भाव

दुनियाभर में मचे हाहाकार के चलते एक बार फिर सोने की कीमतों में एक्शन देखने को मिल रहा है. कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते घरेलू वायदा बाजार में सोना सस्ता हो गया है.

एमसीएक्स पर सोना करीब 100 रुपये सस्ता हुआ है और शुरुआती कारोबार में यह 60,200 रुपये के नीचे फिसल गया है. इसी तरह चांदी की कीमतों में भी गिरावट आई है. एमसीएक्स पर चांदी 222 रुपये की गिरावट के बाद 75250 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है.

विदेशी बाजार में भी सोना-चांदी की कीमत टूट गई है. कॉमैक्स पर सोना 2000 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. सोने में करीब 3 डॉलर की मामूली नरमी दर्ज की जा रही है. इसी तरह चांदी भी 25.26 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में नरमी की मुख्य वजह बॉन्ड यील्ड पर अपडेट और फेड रेट में बढ़ोतरी है. दरअसल बॉन्ड यील्ड में तेजी और ब्याज दरों में बढ़ोतरी पर ब्रेक लगने की आशंका से सोने की कीमतों पर दबाव देखा जा रहा.

एमसीएक्स पर सोने और चांदी की कीमतों में तेजी जारी रहेगी. वायदा बाजार में सोने के जून अनुबंध के लिए निवेशकों की खरीदारी की राय है. इसके तहत आने वाले दिनों में 10 ग्राम सोने की कीमत 60,500 रुपये तक पहुंच सकती है. इसी तरह चांदी के मई अनुबंध में भी तेजी आएगी और इसकी कीमत 76000 तक जाएगी.

Join WhatsAppJoin Telegram