February 4, 2023, 4:47 am
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को 5 प्रतिशत बढ़ा के महंगाई भत्ता देगी सरकार,...
advertisementspot_img
advertisement

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को 5 प्रतिशत बढ़ा के महंगाई भत्ता देगी सरकार, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

advertisement

Raipur: छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार देर रात इसकी घोषणा की. महंगाई भत्ते की यह दर एक मई 2022 से ही लागू हो जाएगी. इस फैसले से राज्य सरकार के विभिन्न स्तर के कर्मचारियों को ढाई हजार से सात-आठ हजार रुपए तक अधिक मिलेंगे.

प्रदेश के अधिकारी-कर्मचारियों के संगठन काफी समय से महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर्मचारियों की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में खुशखबरी देने की घोषणा की थी. कर्मचारियों को उम्मीद थी कि एक मई को कैबिनेट में उनके महंगाई भत्ते पर फैसला होगा. मंत्रिपरिषद में इस तरह का प्रस्ताव नहीं आया तो कर्मचारियों में निराशा फैली. देर रात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा की.

इस बढ़ी दर के साथ राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन का 22 प्रतिशत हो गया है. अभी तक उन्हें 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता रहा है. यह दर एक मई से ही लागू हो जाएगी. महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग को लेकर कर्मचारी आंदोलित थे. मार्च में कर्मचारियों ने विधानसभा घेराव की कोशिश की थी. अप्रैल में कर्मचारियों के एक संगठन ने सामूहिक अवकाश लेकर प्रदर्शन की घोषणा की थी, जिसे वापस ले लिया गया.

राज्यकर्मी, केंद्रीय कर्मियों के समान भत्ता मांग रहे

कर्मचारियों के विभिन्न संगठन केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मांग रहे हैं. संगठनों का कहना था, केंद्रीय कर्मियों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है. राज्य सरकार उन्हें केवल 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है. इस बीच आवश्यक वस्तुओं की महंगाई में कई गुने की वृद्धि हो चुकी है. महंगाई भत्ता नहीं बढऩे से उन लोगों को वित्तीय रूप से काफी नुकसान हो रहा है.

बिजली कर्मियों का डीए भी बढ़ा

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी ने पिछले सप्ताह ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है. वहां कर्मचारियों के भत्ते में तीन प्रतिशत की वृद्धि की गई है. उनके महंगाई भत्ते की वर्तमान दर 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया. इस फैसले से बिजली कंपनी के 16 हजार कर्मचारियों का फायदा हुआ.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: