GOVT JOB : बीएसएफ मे हेड कांस्टेबल के पदो पर अब 21 मई तक कर सकते है आवेदन, 12वीं पास के लिए सुनेहरा मौका

Advertisement

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की संचार विंग में हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती आवेदन के लिए पंजीकरण प्रक्रिया रविवार, 21 मई को समाप्त हो रही है।

उम्मीदवार रिक्तियों के लिए बीएसएफ की वेबसाइट पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी यहां उपलब्ध कराई गई है। बीएसएफ की इस भर्ती अभियान का उद्देश्य कुल 247 पदों को भरना है, जिनमें से 217 रिक्तियां हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) की हैं और 30 हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मैकेनिक) की हैं।

बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल 2023 पंजीकरण सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने 22 अप्रैल, 2023 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर अपने संचार विंग में हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मैकेनिक) पदों के लिए पंजीकरण शुरू किया था। सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने अपने संचार विंग में हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 मई, 2023 तक है। योग्य पुरुष और महिला उम्मीदवार अब BSF के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमाआवेदक उम्मीदवार 12 मई, 2023 को 18 वर्ष से 25 वर्ष के मध्य हो। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। शैक्षिक योग्यता में दो साल के आईटीआई प्रमाण पत्र के साथ पीसीएम या मैट्रिक में 60 फीसदी कुल अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होनी चाहिए।


हेड कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन शुल्क अनारक्षित / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 100 रुपये और साथ ही 47.20 रुपये सेवा शुल्क जमा करना होगा। महिला उम्मीदवारों / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / बीएसएफ सेवारत कर्मियों और भूतपूर्व सैनिकों को परीक्षा शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए बीएसएफ द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने की सलाह दी जाती है।

हेड कॉन्स्टेबल भर्ती आवेदन कैसे करें?उम्मीदवार बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल 2023 के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:-

बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर लॉग ऑन करें।
होम पेज पर बीएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 के लिए प्रासंगिक लिंक पर क्लिक करें।
विवरण दर्ज करके खुद को पंजीकृत करें।
अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें।
आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र को पूरा करें।
भरे हुए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करें और इसे अपने डिवाइस में सेव करें।
भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।