Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

IAS SUCCESS STORY:लिस्ट में ऊपर से रिजल्ट देखने की नहीं थी हिम्मत, पहले अटेम्पट मे ही बन गई आईएएस, यूपीएससी मे किया टॉप

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए लोग जी तोड़ मेहनत करते हैं. लेकिन कई लोगों अपने ऊपर यकीन नहीं होता. ऐसे में जब सफलता मिलती है इस पर एक बार तो यकीन ही नहीं होता.

ऐसा ही कुछ हुआ था प्रयागराज में जन्मी आईएएस अधिकरी सौम्या पांडे के साथ. सोशल मीडिया पर सौम्या का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें वह बता रही हैं कि जब यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट आया था तो उन्होंने अपना नाम लिस्ट में नीचे से देखना शुरू किया था. नाम नहीं मिला तो वह मायूस हो गईं. लेकिन जब ऊपर चेक किया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास ही नहीं, टॉप किया था. सिविल सेवा परीक्षा में उनकी ऑल इंडिया चौथी रैंक थी.

आईएएस सौम्या पांडे 2016 बैच की हैं. उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी क्रैक किया था. सौम्या के एकेडमिक रिकॉर्ड की बात करें तो उनके 10वीं क्लास में उनके 98 फीसदी और 12वीं क्लास में 97.8 फीसदी मार्क्स थे. इसके अलावा वह इंजीनियरिंग कॉलेज में भी गोल्ड मेडलिस्ट रही थीं.

सीधे अपना नाम देखने की नहीं हो रही थी हिम्मत

आईएएस सौम्या पांडे बताती हैं कि उन्होंने 2016 में परीक्षा दी थी. 2017 में रिजल्ट आया. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के रिजल्ट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर ली थी. लेकिन सीधे अपना नाम देखने की हिम्मत नहीं हो रही थी. तभी मां ने कहा कि ऐसा करो कि तुम अपना नाम नीचे से देखना शुरू करो. नाम नहीं दिखा तो मां से बोली कि अगली और अच्चे से तैयारी करूंगी और पक्का क्लीयर करूंगी. लेकिन मां ने कहा कि एक बार ऊपर से भी अपना नाम चेक कर लेते हैं. देखते हैं कि कौन टॉप किया है. ऊपर लिस्ट में मेरा नाम दिखा तो मुझे और मां को यकीन ही नहीं हुआ. इसके बाद रोल नंबर मिलाया गया. रिजल्ट तो मेरा ही था. रिजल्ट देखकर मेरी और मां की आंखों में आंसू आ गए.

यूपीएससी उम्मीदवारों के साथ शेयर करती हैं स्ट्रेटजी

आईएएस सौम्या पांडे फिलहाल यूपी में अपनी सेवाएं दे रही हैं. साथ में यूपीएससी उम्मीदवारों के साथ अपनी स्ट्रेटजी भी शेयर करती रहती हैं. सौम्या का कहना है कि प्रीलिम्स की तैयारी बेसिक्स से शुरू करनी चाहिए. इसके लिए एनसीईआरटी की किताबों से बेहतर कोई विकल्प नहीं है.

एनसीसी सी सर्टिफिकेट होल्डर

सौम्या की पढ़ाई लिखाई के साथ खेल-कूद और डांस जैसी एक्टिविटी में भी काफी रुचि है. उन्होंने क्लासिकल डांस भी सीखा हुआ है. वह बास्केट बॉल प्लेयर भी हैं. इसके अलावा वह एनसीसी बी और सी सर्टिफिकेट होल्डर भी हैं.

Join WhatsAppJoin Telegram