January 27, 2023, 2:01 pm
Homeसमाचारगर्मियों में अगर चेहरे पर फोड़े फुंसियों से हैं परेशान तो अपनाइए...
advertisementspot_img
advertisement

गर्मियों में अगर चेहरे पर फोड़े फुंसियों से हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू समान

advertisement

गर्मियों में फोड़े-फुंसियों की दिक्कत आमतौर पर हम सभी को कभी न कभी होती ही है. चेहरे पर कभी गाल के ऊपर तो कभी नाक के नीचे सफेद या लाल फुंसियां नजर आने लगती हैं जिन्हें देखते ही फोड़ने का मन तो खूब करता है लेकिन दाग रह जाने के डर से यह भी नहीं किया जाता. ऐसे में इन फुंसियों (Pimples) से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की सबसे अच्छी तरकीब कुछ घरेलू उपाय हैं. ये प्राकृतिक उपाय चेहरे से फुंसी दूर कर आपके खोये हुए बेदाग निखार (Glow) को वापस लाते हैं और सबसे अच्छी बात कि इनका असर तेजी से होता है. 

फुंसियों के 6 घरेलू उपाय | 6 Home Remedies For Pimples

शहद और हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी फुंसियों को सुखाकर छोटा करती है और स्किन से बढ़े हुए तेल को भी निकालती है. शहद फुंसियों से बैक्टीरिया (Bacteria) को हटाता है. दोनों को साथ में इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हल्दी लेकर अच्छे से मिला लें और चेहरे पर 5 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

मुलतानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड पाया जाता है जो फुंसियों से छुटकारा दिलाने और चेहरे पर होने वाले ब्रेकाउट्स को दूर करने में बेहद लाभकारी है. इसे चेहरे की डीप क्लेंजिंग के लिए भी जाना जाता है. इस्तेमाल के लिए लगभग डेढ़ चम्मच मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti) में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस फेस पैक को 20-25 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. 

बादाम 

सिर्फ शरीर के पोषण के लिए ही नहीं, बादाम चेहरे की सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद है. विटामिन ई और अन्य मिनरल्स से भरपूर बादाम स्किन पर स्क्रब, फेस पैक (Face Pack) या क्रीम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. बादाम को मिक्सी में डालें और संतरा या स्ट्रॉबेरी जैसे किसी फल के साथ पीस कर पेस्ट बना लें. अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगभग 25 मिनट के लिए लगाए रखने के बाद धो लें. 

ओट्स 

ओट्स चेहरे से तेल को सोखकर स्किन को मुलायम बनाते हैं जिससे फुंसियों पर भी इनका असर होता है. ओट्स को पीस कर पानी के साथ पेस्ट बनाएं और फुंसियों से छुटकारा पाने के लिए 20-25 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा. 

पुदीना 

विटामिन ए और सी से भरपूर पुदीना स्किन को साफ करने में असरदार होता है. ताजा पुदीने को रात के समय स्किन पर पीस कर लगाएं. ये चेहरे को ड्राई किए बिना ही फुंसियों को दूर कर देगा.

एलोवेरा 

अगर चेहरे पर फुंसी बहुत ज्यादा फूल गई है और लाल पड़ने लगी है तो एलोवेरा लगाना सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. एलोवेरा की पत्तियों को लें और जेल (Aloe Vera Gel) निकालकर सीधा फूली हुई फुंसी पर लगा लें. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे पर तेजी से असर दिखाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: