IPL को क्यों है MS Dhoni की जरूरत?

Advertisement

Mahendra Singh Dhoni दुनिया का एक ऐसा सितारा है, जिसकी मौजूदगी से क्रिकेट की दुनिया जगमगा उठती है। इसी वजह से भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनके अनगिनत प्रशंसक हैं। उनके शांत और सरल स्वभाव और बेजोड़ क्षमताओं ने उन्हें क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में से एक बना दिया है। फिलहाल तो उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम से संन्यास ले लिया है, लेकिन अभी भी आईपीएल से जुड़े हुए हैं। पिछले दिनों उनके इस टूर्नामेंट से भी संन्यास लेने की खबरें आई थीं, जिससे उनके प्रशंसक काफी नाराज थे।

उन्हें आखिरी बार खेलते हुए देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ मैदान में जमा होने लगी थी। उनके नेतृत्व में चेन्नई ने पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीतकर न केवल मुंबई इंडियंस की बराबरी की, बल्कि प्रशंसकों के दिलों में और भी खास जगह बना ली। हालांकि अब तक उन्होंने आईपीएल से संन्यास की घोषणा नहीं की है। धोनी के जाने से आईपीएल की लोकप्रियता पर असर पड़ना तय है। उन्होंने अपनी मौजूदगी से इस टूर्नामेंट को ही नहीं बल्कि कई खिलाड़ियों को फायदा पहुंचाया है। महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल क्रिकेट पर अतुलनीय प्रभाव रहा है। इस वजह से आईपीएल को कई कारणों से एमएस धोनी की जरूरत है।

IPL को क्यों है MS Dhoni की जरूरत?

वर्षों का अनुभव और मजबूत नेतृत्व क्षमता:

क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी की नेतृत्व क्षमता बेजोड़ है। उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक बन गई है। वह अपनी दबाव की शक्ति, कुशल रणनीति और अपनी चतुराई के कारण दुनिया का सबसे महान कप्तान है। यहां तक कि पिच पर उनकी साधारण उपस्थिति भी उनके साथियों की क्षमताओं को असाधारण तरीके से बढ़ा देती है। उन्हें पता है कि कब कौन सा फैसला लेना है। जरा आईपीएल का फाइनल मैच देखिए। माही ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। उन्हें पता था कि बारिश से पिच पर नमी होगी, जिसका फायदा उठाया जा सकता है. बारिश की संभावना के चलते मैच कम ओवरों में कराया जा सकता है, इसलिए उन्होंने बाद में बल्लेबाजी करने का फैसला किया और ऐसा ही हुआ. फाइनल में उनकी फील्डिंग का जलवा ही देखिए. उन्होंने खिलाड़ियों को उसी जगह खड़ा किया, जहां शुभमन गिल शॉट मारने में माहिर हैं। 2008 में आईपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई का हाथ थामे धोनी हर परिस्थिति में फ्रेंचाइजी के साथ खड़े रहे। सीएसके को इस साल अपना पांचवां खिताब जीतने में मदद करने में उनका अनुभव काम आया है।

ब्रांड कैज़ुअल और सभी का पसंदीदा:

क्रिकेटर सिंह धोनी सिर्फ एक क्रिकेटर नहीं बल्कि आप में एक ब्रांड हैं। उनके तेजतर्रार व्यक्तित्व और असाधारण क्रिकेट कौशल ने उन्हें भारत और विश्व स्तर पर एक बड़ा प्रशंसक बना दिया है। काम अपने खिलाड़ियों की लोकप्रियता पर पनपता है और धोनी की मौजूदगी ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को अपनी ओर खींचती है। इसका उदाहरण इस रिकॉर्ड में देखने को मिला। दरअसल, धोनी के कयासों का बाजार गर्म था, इसलिए जिस मैदान में धोनी जाते थे, पीली जर्सी में फैंस उन्हें आखिरी बार देखने के लिए उमड़ पड़ते थे। ईडन गार्डन हो या लखनऊ का इकाना स्टेडियम। हर तरफ से माही के फैन्स उनकी जर्सी में मैच देखने पहुंचे। धोनी का यह फैन बेस यादगार को सबसे सफल टूर्नामेंट बनाता है। उनके खेलने से टीवी की रेटिंग भी बढ़ती है। इस वजह से कुछ और सीजन के लिए धोनी के शामिल होने से अकदी को और भी ज्यादा फायदा हो सकता है।

युवा प्रतिभाओं के लिए आदर्श गुरु:

धोनी का अनुभव और क्रिकेट कौशल उन्हें युवा प्रतिभाओं के लिए आदर्श बनाते हैं। होनहार खिलाड़ियों की पहचान करने में उनकी पैनी नजर किसी से पीछे नहीं है। इस बार मेकर ऑक्शन के दौरान अजिंक्य रहाणे पर कोई हाथ नहीं डाल रहा था तो टीम एक्सएमएल को धोनी ने उन्हें ठीक करने की सलाह दी। 50 लाख के बेस प्राइस पर पढ़े अजिंक्य ने पूरे टूर्नामेंट में कहर बरपाया। उनके बल्ले से खूब रन निकले. उनके मार्गदर्शन में ही रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर जैसी प्रतिभाओं को उभरने का मौका मिला है। माही का शांत आचरण और व्यवहारिक सलाह युवा क्रिकेटरों में आत्मविश्वास और संयम की भावना पैदा करती है। कुछ और सीज़न के लिए धोनी के साथ जुड़े रहने से कुछ और प्रतिभाएँ भी सामने आ सकती हैं।

विकेट के पीछे बिजली जैसे फुर्ती:

पाधा सिंह धोनी आधुनिक विकेटकीपिंग में काफी आगे हैं। उनकी तेज-तर्रार सतर्कता, फुर्ती, गति और सटीक दृढ़ संकल्प ने उन्हें क्रिकेट के इतिहास में सबसे सटीक विकेट-कीपरों में से एक बना दिया। बल्लेबाजों की चाल का अनुमान लगाने, तेजी से स्टंपिंग करने और तेज गति से रन आउट करने की उनकी क्षमता ने अक्सर मैचों का रुख मोड़ दिया है। फाइनल में सिर्फ शुभमन गिल की स्टंपिंग पर नजर। शुभमन को भी इस बात की गारंटी नहीं होगी कि पलक झपकते ही धोनी उनके विकेट की गेंदें बिखेर देंगे।

महान बल्लेबाजी:

हेलीकॉप्टर समेत कई मोड में धोनी के हैरतअंगेज शॉट्स से हर कोई वाकिफ है। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से मैच खत्म करने की क्षमता के लिए जाने जाने वाले धोनी ने अकेले दम पर अपनी टीम को कई मैच जिताए हैं। दबाव की स्थिति में उनका शांत व्यवहार और खेल की गतिशीलता की समझ उन्हें एक विश्वसनीय फिनिशर बनाती है। दिलचस्प मैचों की वजह से आईपीएल लोकप्रिय है और धोनी की शानदार बल्लेबाजी ने प्रशंसकों को अनगिनत यादगार पल दिए हैं। कुछ सीज़न के लिए अपने आईपीएल करियर को आगे बढ़ाते हुए, वह अपनी शानदार बल्लेबाजी से दर्शकों का मनोरंजन करना जारी रख सकते हैं। धोनी ने इस बार 16 मैचों में 8 बार नाबाद रहते हुए 185.71 की स्ट्राइक रेट से 104 रन बनाए। कम समय के लिए क्रीज पर आने के बाद भी उन्होंने 10 शानदार छक्के लगाकर लोगों का उत्साह दोगुना कर दिया।

Updated: June 4, 2023 — 8:23 am