दो दर्जन से ज्यादा बच्चे एक साथ बीमार पड़े: स्कूल में बांटी गई थी ये दवा, मचा हड़कंप

अमेठी: उत्तरप्रदेश, अमेठी जिले के फुरसतगंज क्षेत्र स्थित उड़वा प्राथमिक विद्यालय में फाइलेरिया (काली मक्खियों और मच्छरों द्वारा फैलने वाले परजीवी रोग) की दवा खाने से 28 बच्चे बीमार हो गये। उन्हें स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है।

स्कूल में बांटी गई थी ये दवा, मचा हड़कंप

दो दर्जन से ज्यादा बच्चे एक साथ बीमार पड़े: स्कूल में बांटी गई थी ये दवा, मचा हड़कंप

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अंशुमान सिंह ने बुधवार को बताया कि फुरसतगंज क्षेत्र स्थित उड़वा प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा बच्चों को फाइलेरिया और पेट में कीड़ों की दवाई खिलाई गई थी तथा दवा खाने के बाद 28 बच्चे बीमार हो गए हैं। उनके मुताबिक, बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि बच्चों का इलाज किया जा रहा है और वे सभी खतरे से बाहर हैं। डॉक्टर ने बताया, “फाइलेरिया और पेट में कीड़ों की दवा खाने से बच्चों को कभी-कभी बुखार, जोड़ों में दर्द, चेहरे पर सूजन जैसे लक्षण आ जाते हैं। फिलहाल सब कुछ नियंत्रण में है।”

प्राथमिक विद्यालय उड़वा के प्रधानाचार्य गिरीश कुमार ने बताया कि इस समय फाइलेरिया उन्मूलन अभियान जारी है जिसके तहत बच्चों को दवा खिलाई जा रही है। उनके मुताबिक, मंगलवार को स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा बच्चों को फाइलेरिया और पेट में कीड़ों की दवा दी गई थी और आज सुबह जब वह विद्यालय पहुंचे तो उन्हें पता चला कि की कुछ बच्चों को बुखार और कुछ के घुटनों तथा पैरों में दर्द है तथा कुछ के चेहरे पर सूजन आ गई है। कुमार ने बताया कि यह देखकर उन्होंने सभी बच्चों को फुरसतगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भेजा गया है।

Updated: February 28, 2024 — 5:10 pm