February 4, 2023, 5:43 am
HomeदेशUGC की नई गाइडलाइन जारी, अब हर विश्वविद्यालय में जरूरी होगा ये...
advertisementspot_img
advertisement

UGC की नई गाइडलाइन जारी, अब हर विश्वविद्यालय में जरूरी होगा ये सब्जेक्ट

advertisement

दिमाग के लिए मजबूत करना हो तो लोग खूब किताबें पढ़ते हैं, लेकिन यह बात तो सभी जानते हैं कि स्वस्थ दिमाग एक स्वस्थ शरीर में रहता है. इसलिए अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने अपनी नई गाइडलाइन जारी की है. जिसमें हर यूनिवर्सिटी और कॉलेज में स्पोस्ट्स सब्जेक्ट जरूरी कर दिया है.

क्यों लिया ये फैसला

अब छात्रों के शारीरिक, मानसिक फिटनेस और भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखना अनिवार्य होगा. UGC की हाई लेवल कमेटी ने NEP 2020 के तहत फिजिकल फिटनेस, स्पोर्ट्स, स्टूडेंट हेल्थ, वेलफेयर, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर पहली गाइड लाइन तैयार की है.

एक्सपर्ट को करना होगा अपॉइंट

इस गाइडलाइन के अनुसार, संस्थानों में अब फिजिकल, मेंटलहेल्थ काउंसलर और एक्सपर्ट को अपॉइंट करना अनिवार्य होगा. संस्थानों में छात्रों की फिटनेस के लिहाज से वॉकिंग ट्रैक बनाना अनिवार्य हो सकता है. बुधवार को यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के लिए यह गाइडलाइंस जारी की जा सकती है.

अब तक कुछ ही कॉलेजों में हैं ये सब्जेक्ट्स

ऐसा नहीं है कि फिजिकल फिटनेस, स्पोर्ट्स, स्टूडेंट हेल्थ, वेलफेयर जैसे सब्जेक्ट अब तक किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में नहीं है. कुछ जगहों पर ये सब्जेक्ट मौजूद हैं लेकिन अब इस गाइडलाइन के आने के बाद ये हर जगह होना अनिवार्य हो जाएगा.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: