मालवाहकों में ओवरलोडिंग लगातार बन रही हादसे की वजह, ठोस कार्रवाई नहीं होने से मनमानी जारी

Advertisement

मजदूरों से भरी पिकअप पलटी, 40 से ज्यादा महिलाएं घायल, 5 गंभीर रायपुर रेफर की गईं

सुमित सेन/खरोरा-नगर के नायकटांड के पास रविवार सुबह मजदूरों से भरी ओवरलोड पिकअप पलट गई। हादसे के बाद लोगों की चीख-पुकार मच गई। कुछ मजदूर वाहन के नीचे भी दब गए। पिकअप में 50 मजदूरों सहित करीब 45 महिलाएं सवार थीं। हादसे में सभी को चोटें आई। गंभीर रूप से घायल पांच मजदूरों को नगर के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बताया गया कि सभी मजदूर ग्राम मोहरेंगा के रहने वाले हैं। ये सभी नगर खरोरा के सीआईएल बाड़ी में काम करने जा रहे थे। रविवार सुबह करीब 8 बजे के करीब पिकअप वाहन मोहरेंग गांव से 50 दूर कर सीआईएल बाड़ी जाने निकला था। जैसे ही पिकअप नायकटांड की सीमा के पास पहुंचा तो वाहन अनियंत्रित हो गया और सड़क किनारे पलट गया। पिकअप पलटते ही घायलों ने चीख पुकार मचाना शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों ने घायलों को वाहन से बाहर निकाला। वाहन ओवरलोड होने के कारण पलटा है चालक भी नया था। तिराहे पर वाहन को मोड़ने के प्रयास में पिकअप पलट गई।

बाड़ी में मजदूरी करने जा रहे थे मजदूर, मोड़ पर चालक ने खोया नियंत्रण

विधायक नहीं करवा पा रही व्यवस्था: नपा अध्यक्ष

खरोरा नायकटांड के पास पिकअप पलटने से घायल महिला को अस्पताल ले जाया गया। इस तरह पलट गया वाहन

सीआईएल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप

एक भी डॉक्टर नहीं थे, नर्स और वार्ड बॉय ने किया इलाज

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जब मरीजों को लाया गया तो वहां कोई भी चिकित्सक नहीं था। वहीं मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल सोनी पहुंचे और नर्स और वार्ड बॉय को प्राथमिक उपचार करने के लिए निर्देशित किया जिसके बाद मरीजों का प्राथमिक उपचार हुआ।

दरअसल सीआईएल बाड़ी में सब्जियों की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है, जिसके लिए मजदूर आसपास के गांव से मालवाहक में भरकर लाए जाते हैं, जिसके लिए पुलिस ने कई बार प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की और हिदायत भी दी थी पर सीआईएल प्रबंधन की मनमानी के चलते ये हादसा हो गया।

विधायक के फोन करने के बावजूद नहीं पहुंचे चिकित्सक

जैसे ही सड़क दुर्घटना हुई उसके बाद लोगों ने धरसींवा विधायक को सूचना दी और विधायक ने उन्हें आश्वासन किया कि जल्द चिकित्सक पहुंच जाएंगे। विधायक के फोन करने के दो घंटों के बाद तक डॉक्टर नहीं पहुंचे और मजदूरों को प्राइवेट अस्पताल ले जाना पड़ा।

पुलिस ने भी मौके पर पहुंचकर पीड़ितों के बयान और वाहन चालक से पूछताछ कर पंचनामा तैयार किया। वहीं प्रभारी बीएमओ डॉक्टर उमा पैकरा ने कहा कि अस्पताल में डॉक्टर की कमी है। बता दें कि 2 डॉक्टर के भरोसे खरोरा तहसील के 105 गांव स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

नगर अध्यक्ष अनिल सोनी ने कहा जब प्रदेश में भाजपा सरकार थी तब अनीता योगेंद्र शर्मा द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तालाबंदी की गई थी। वहीं अब विधायक शर्मा प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद कोई व्यवस्था नहीं कर पा रही हैं। गणेश शंकर मिश्रा (रिटायर्ड आईएएस) अस्पताल पहुंचे और अस्पताल प्रबंधक व चिकित्सकों से उपचार के संबंध में जानकारी ली। श्री मिश्रा ने फॉर्म के मालिक कमल सम्पूर्ण चिकित्सा के साथ आवश्यक मुआवजा तथा जीवन निर्वाह के लिए मजदूरी भुगतान (जब तक घायल श्रमिक पूरी तरह स्वस्थ होकर कार्य पर ना लौट जाएं) किए जाने का अनुरोध किया। इस दुघर्टना में कौशल्या वर्मा, भगवती वर्मा को अधिक चोट आई है।

अस्पताल में स्टाफ कम, 2 ही सारडा से दुर्घटना में घायलों की डॉक्टर के भरोसे हैं 105 गांव