बंद हो रहा Paytm? RBI का बड़ा एक्शन, पेटीएम से पेमेंट लेने वाले दुकानदार अब क्या करें यहाँ पढ़ें सभी सवालों के जवाब

बंद हो रहा Paytm? RBI का बड़ा एक्शन, पेटीएम से पेमेंट लेने वाले दुकानदार अब क्या करें यहाँ पढ़ें सभी सवालों के जवाब

RBI Action on Paytm: पेटीएम पेमेंट बैंक पर गाज गिरी है. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने पेटीएम (online payment app Paytm) को तगड़ा झटका दिया है. पेटीएम पेमेंट बैंक की कई सेवाओं पर रोक लगा दी गई है. आरबीआई ने 29 फरवरी के बाद टॉप अप से लेकर क्रेडिट ट्रांजेक्शन तक कई सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है.

पेटीएम से पेमेंट लेने वाले दुकानदार अब क्या करें यहाँ पढ़ें सभी सवालों के जवाब

आरबीआई (Reserve Bank of India) की इस कार्रवाई के बाद लोगों के मन में कई तरह के सवाल और भ्रम हैं. क्या Paytm बंद हो जाएगा? Paytm के फास्टैग का क्या होगा? वॉलेट में रखे पैसे का कैसे होगा इस्तेमाल? जानिए ऐसे सभी सवालों के जवाब.

क्यों हुई ये कार्रवाई?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के नियमों की अनदेखी की. जिसके बाद उनके खिलाफ सख्त फैसला लिया गया.

क्या Paytm बंद हो जाएगा?

आरबीआई (RBI) की यह कार्रवाई पेटीएम ऐप पर नहीं बल्कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर की गई है. यानी अगर आप Paytm ऐप इस्तेमाल करते हैं और Paytm पेमेंट बैंक से सर्विस नहीं ले रहे हैं. इसलिए ऐप पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 29 फरवरी के बाद भी आपका पेटीएम ऐप पहले की तरह काम करता रहेगा.

पेटीएम वॉलेट बैलेंस का क्या होगा?

29 फरवरी के बाद आपको पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में बचे बैलेंस को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए तय सीमा से पहले वॉलेट बैलेंस ट्रांसफर कर लें.

क्या Paytm UPI पेमेंट बंद हो जाएगा?

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है. सिर्फ इससे जुड़ी सेवाएं ही प्रभावित होंगी. 29 फरवरी के बाद आप Paytm पेमेंट बैंक से UPI का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. लेकिन आप चाहें तो पेमेंट के लिए दूसरे बैंकों की UPI ID का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड काम करेगा?

आरबीआई की कार्रवाई के बाद पेटीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी दी कि इस कार्रवाई का असर एनसीएमसी कार्ड पर नहीं पड़ेगा. आप कार्ड बैलेंस का इस्तेमाल बाद में भी कर सकेंगे. भुगतान की सुविधा के लिए पेटीएम अन्य बैंकों के साथ गठजोड़ कर रहा है.

Paytm के फास्टैग का क्या होगा?

Paytm फास्टैग का इस्तेमाल 29 फरवरी तक किया जा सकता है. इसके बाद यह निष्क्रिय हो जाएगा. फास्टैग सेवा जारी रखने के लिए पेटीएम अन्य बैंकों के साथ काम कर रहा है. अगर बैंकों से बात नहीं बन पाई तो आपको दूसरा नया फास्टैग खरीदना पड़ सकता है.

लोन लेने वालों का क्या होगा?

अगर आपने पेटीएम पेमेंट बैंक से लोन लिया है तो लोन का भुगतान पहले की तरह ही रहेगा. इसके लिए पहले की तरह किश्तों का भुगतान किया जाएगा.

अब पेटीएम क्या करेगा?

पेटीएम की प्रमोटर कंपनी वन97 कम्युनिकेशन अन्य बैंकों के साथ भी काम कर रही है. पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई के बाद उन्होंने दूसरे बैंकों के साथ काम करना तेज कर दिया है. कंपनी पहले की तरह थर्ड पार्टी बैंकों के साथ काम करेगी.

Paytm से पेमेंट लेने वाले दुकानदार क्या करेंगे?

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के खिलाफ कार्रवाई की है. इसलिए, यदि कोई दुकानदार पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसा लेता है, तो उसे अन्य बैंकों में भुगतान प्राप्त करना होगा.

Updated: February 2, 2024 — 3:40 pm