Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

Railway Job 2023 : रेलवे मे नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 238 पदो पर होने जा रही भर्ती, जल्द करें आवेदन

Raipur : रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट के लिए वैकेंसी निकाली है. जो भी इच्छुक उम्मीदर हैं वो अप्लाई करके रेलवे में नौकरी पा सकते हैं.

रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद के लिए 238 पदों पर भर्ती निकाली है. उम्मीदवार 6 मई तक अपना आवेदन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. उत्तर पश्चिम रेलवे के लिए निकाले गए इस पद के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष होनी चाहिए. वहीं ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए 45 वर्ष और एससीएसटी कैटेगरी के लिए 47 वर्ष की आयु निर्धारित है.

आवेदन के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट और योग्यता: इस पद के लिए किसी भी उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास का सर्टिफिकेट होना जरुरी है. इसके साथ ही फिटर, इलेक्ट्रिशियन, मैकेनिक में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. वहीं मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स ,ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पास उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी.

रेलवे में नौकरी के लिए जरुरी कोर्स : रेलवे बोर्ड की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को रेलवे इंजीनियरिंग, रेलवे सिगनलिंग और दूरसंचार में पीजी डिप्लोमा मददगार साबित होता है. रेलवे इंजीनियरिंग के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला डिप्लोमा कोर्स वर्क पीजी डिप्लोमा कोर्स है. रेलवे की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को इन कोर्सेस से मदद मिल सकती है.

– जानिए सरकारी नौकरी वाले गांव की कहानी

12वीं पास वालों के लिए भी निकलती है वैकेंसी : यदि कोई इच्छुक व्यक्ति केवल 12वीं पास है तो भी रेलवे में वैकेंसी निकलती है. रेलवे में नौकरी पाने के लिए योग्यता के मुताबिक रेलवे ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए भर्तियां करता है. कभी कभी ग्रुप सी के कुछ पदों के लिए ग्रेजुएशन की भी मांग की जाती है. इसके अलावा ग्रुप डी के लिए न्यूनतम क्वॉलिफिकेशन सिर्फ दसवीं पास ही मांगा जाता है.

Join WhatsAppJoin Telegram