RAIPUR: नए क्रिकेट स्टेडियम के लिए 12 प्रस्ताव, 40 एकड़ जमीन पर स्टेडियम बनाने की तैयारी, यहां तलाश रहे जमीन

Advertisement

रायपुर-नवा रायपुर और आसपास के क्षेत्र में नए स्टेडियम के लिए 12 प्रस्ताव छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ (सीएससीएस) के पास आए हैं। दरअसल, 40 एकड़ जमीन पर संघ अपना स्टेडियम बनाने की तैयारी में है।

संघ ने जमीन खरीदने का टेंडर जारी किया था। आए प्रस्तावों के आधार पर संघ की टीम ने मैदान चयन के लिए निरीक्षण शुरू कर दिया है। जमीन फाइनल होने के बाद काम शुरू होगा। इस स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय स्तर के बनाने के साथ यहां अकादमी भी चलाने की है ताकि यहां मैच भी हो सकें और खिलाड़ियों को सारी आधुनिक सुविधाएं मिलें। स्टेडियम में अभ्यास पिच के साथ ड्रेसिंग रूम, फिटनेस सेंटर और हाइटेक उपकरण होंगे।

दूसरे राज्य के सेंटर देखने जाएगी टीम

एक टीम जल्द ही दूसरे राज्यों में बने स्टेडियम और अकादमी को देखने के लिए जाएगी। बताया गया है कि दिल्ली, पांडिचेरी, मोहाली और बेंगलुरू के निरीक्षण के बाद निर्माण की योजना तैयार की जाएगी। पिच और ग्राउंड को पहले तैयार किया जाएगा। बिल्डिंग बनने में समय लगेगा।

यहां तलाश रहे जमीन

– जमीन तेलीबांधा चौक से उमरिया के बीच एनएच-6 पर या इसके दो किलोमीटर के भीतर तलाश की जा रही है। इसके अलावा मंदिरहसौद रोड पर खुंटेरी और उससे आगे जमीन देखी जा रही है। सीएससीएस का प्रयास है कि जमीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के आसपास ही हो, जिससे बड़े मैच आसानी से हो सकें।

टेंडर में ये शर्तें

– जमीन के मालिक ही टेंडर भर सकेंगे।

– एक महीने का समय दिया गया है।

– दो कापी में जमीन के सभी दस्तावेजों के साथ टेंडर क्रिकेट संघ के दफ्तर में जमा किए जाएं।

– जमीन के दस्तावेज मिलने के बाद संघ के पदाधिकारी मौके पर जाकर जमीन की जांच करेंगे।

– जमीन देखने के बाद फैसला लिया जाएगा।

जमीन के लिए शर्तें :

जमीन नए मास्टर प्लान से बाहर होनी चाहिए। आवासीय, इंडस्ट्रियल और कमर्शियल जमीन नहीं होनी चाहिए। भूखंड पर हाईटेंशन तार, नहर, नाला, धार्मिक स्थल और समाधि-कब्र आदि न रहे। किसी तरह का विवाद भी नहीं होना चाहिए। जमीन किसी बैंक या अन्य संस्थानों में गिरवी नहीं होनी चाहिए।

सीएससीएस के अध्यक्ष जुबिन शाह ने बताया कि नए स्टेडियम के लिए 12 प्रस्ताव आएं हैं, जिनकी जांच की जा रही है। टीम जमीन का निरीक्षण कर रही है। सब कुछ सही होने के बाद निर्णय लिया जाएगा।