Raipur Jobs : राजधानी मे वायरमैन के पदो पर निकली भर्ती, 30 अप्रैल तक करा सकते हाई रेजिस्ट्रेशन

Advertisement

विद्युत बोर्ड की ओर से वायरमैन के पदों पर जल्द भर्ती की जाएगी. वायरमैन के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाएं जुलाई के महीने में होगी. 30 अप्रैल तक इच्छुक कैंडिडेट विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Raipur Jobs : रायपुर मेंछत्तीसगढ़ इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड वायरमैन के रिक्त पदों पर भर्ती करने जा रहा है. अभ्यर्थी 30 अप्रैल तक विभाग की वेबसाइट (www.cei.cgstate.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जुलाई के महीने में विभाग भर्तियों के लिए परीक्षा लेगा. विभाग इस रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी फीस नहीं लेगा. रायपुर, बलौदाबाजार, गरियाबंद जिले में अभ्यर्थियों को पोस्टिंग मिलेगी.

आईटीआई में है वायरमैन का कोर्स: वायरमैन के लिए आईटीआई में अलग से एक कोर्स भी है, जिसे स्टूडेंट्स आठवीं, 10वीं या फिर 12वीं के बाद कर सकता हैं. वैसे तो आईटीआई कोर्स के अंतर्गत काफी सारी कोर्स कराए जाते हैं. आईटीआई वायरमैन अभ्यार्थियों को वायर से संबंधित जानकारियां दी जाती हैं, जिसमें वायर इंस्टॉलेशन, रिपेयरिंग, रिप्लेसमेंट और बिजली से जुड़ी जानकारियों को काफी बारीकियों से पढ़ाया जाता है. वायरमैन के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम उम्र 14 साल होनी चाहिए और सर्वाधिक उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

वायरमैन का काम जोखिमों से भरा: वायरमैन का काम आसान नहीं होता है. यह सबसे खतरनाक नौकरियों में से एक है, इसमें बिजली लाइनों को लगाना, मरम्मत करना, उनका रखरखाव करना जैसे काम शामिल होते हैं. वायरमैन को हवा, आंधी, तूफान में कभी भी खंभे पर चढ़कर उस खंभे की वायर को ठीक करना होता है, जो कि आसान नहीं होता. इस काम के लिए व्यक्ति को संतुलन, फोकस, समन्वय और सहनशक्ति की बेहद जरूरत होती है. खराब मौसम की वजह से अक्सर टावर में और खंभों में शॉर्ट सर्किट हो जाता है, जिस वजह से बिजली का संचालन बंद हो जाता है. इस बीच वायरमैन को बुलाया जाता है, ताकि बिजली संचालन में आ रही दिक्कतों को ठीक किया जा सके.