Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

Raipur News : जंगल सफारी मे जानवरो के लिए प्रशासन ने किया खास इंतजाम, बढ़ती गर्मी को देख बाघ, शेर और भालू के लिए लगे कूलर

Raipur News : जंगल सफारी में भीषण गर्मी से जानवरों को बचाने के लिए कूलर और पंखा लगाया गया है. जानवरों की प्यास को बुझाने के लिए छोटे-छोटे तालाब बनवाए गए हैं. सांपों के बाड़े को बड़े पर्दे से ढ़का गया है, ताकि उनको गर्मी न लगे.Raipur Nandanvan Jungle Safari

Raipur News : छत्तीसगढ़ में बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं. इस बीच रायपुर के जंगल सफारी में गर्मी से जानवरों को राहत देने को खास इंतजाम किए गए हैं. जंगल सफारी में रह रहे जानवरों के लिए कूलर और पंखे का इंतजाम किया गया है.

शेर, बाघ और भालू के लिए लगे कूलर: प्रचंड गर्मी में जानवरों की रक्षा के लिए जंगल सफारी में खासा इंतजामात किए गए हैं. रायपुर जंगल सफारी के प्रभारी हीरासिंह ठाकुर ने बताया कि, यहां कूलर, पंखा सहित कई व्यवस्थाएं की गई है. जिससे जानवरों को गर्मी से राहत मिल सके. शेर, बाघ और भालू के लिए कूलर का इंतजाम किया गया है. इनके पिंजरे के सामने बड़ा-बड़ा कूलर लगाया गया है. इस कूलर को दोपहर के वक्त चलाया जाता है ताकि जानवरों को प्रचंड गर्मी से बचाया जा सके.

सांपों के बाड़े का किया गया घेराव: सापों को भी गर्मी से बचाने के लिए उनके बाड़े को बड़े हरे पर्द से ढक दिया गया है. अक्सर अधिक गर्मी पड़ने पर सांपों की मौत हो जाती है.

जानवरों के लिए तालाब की व्यवस्था: रायपुर के जंगल सफारी में गर्मी में जानवरों की प्यास बुझाने के लिए छोटे-छोटे तालाबों की भी व्यवस्था की गई है. ताकि ये जानवर इन तालाबों में अपनी प्यास बुझा सके. कुछ जानवर इन छोटे तालाबों में गर्मी से राहत पाने को नहाते भी हैं. जंगल सफारी में जगह जगह पानी की व्यवस्था की गई है. चिकित्सकों की सलाह पर जानवरों के सेहत के लिए पानी में पाउडर भी मिलाया जाता है.

लू से बचने के लिए लगाया गया कूलर: रायपुर जंगल सफारी के प्रभारी हीरासिंह ठाकुर ने बताया कि, ” अक्सर देखा जाता था कि प्रचंड गर्मी में अधिक संख्या में जानवरों की मौत हो जाती थी. इसलिए हर साल इन जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए हम ऐसा इंतजाम करते हैं. इस बार भी जानवरों को बचाने के लिए कूलर और पंखे का इंतजाम किया गया है.”

Join WhatsAppJoin Telegram