Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

पुराने 500 और 1000 रूपए के नोटों पर RBI ने कही ये बात, होने वाला है ये बड़ा अपडेट, पढ़िए पुरी खबर

देशभर में हुई नोटबंटी के बाद में 500 और 1000 रुपये के नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं। अगर आपने भी उस समय पर 500 और 1000 रुपये के नोटों को नहीं बदला था तो अब आपके पास में एक और मौका है।

RBI की ओर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है।

ये किया गया दावा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का एक लेटर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस लेटर में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को बदलनी की बात लिखी है। वायरल लेटर में दावा किया गया है कि RBI ने विदेशी नागरिकों के लिए भारतीय डिमॉनेटाइज्ड करेंसी नोट को एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ा दिया है।

क्या है सच्चाई

जब इस पोस्ट की जांच की गई तो गंभीरता को देखते हुए प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check) ने इस मामले की जांच-पड़ताल की और इसकी सच्चाई सामने लाई। पीआईबी ने इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक किया है। पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा, विदेशी नागरिकों के लिए 500-1000 के पुराने नोट की एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ाने का दावा फेक है।

ट्वीट कर बताई सच्चाई

आ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे को लेकर ट्वीट करते हुए कहा कि विदेशी नागरिकों के लिए इंडियन डिमोनेटाइज करेंसी नोटों को बदलने की सुविधा 2017 में समाप्त हो गई है। 500 और 1000 के नोटों के बदलने को लेकर ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया गया है।

Join WhatsAppJoin Telegram