Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

सक्ती: पोरथा में चल रहा बच्चों के प्रतिभा क्षमता का आंकलन व प्रोत्साहन हेतु जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश के जांच परीक्षा 2023 का आयोजन

सक्ती : शासकीय हाई स्कूल पोरथा में आज दिनांक 05/03/2023 को प्रत्येक रविवार की तरह जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का आयोजन संस्था के शिक्षक छवि राठौर द्वारा किया गया। इसमे सक्ति के अलावा जांजगीर जिले के 121 परिक्षार्थीओ ने भाग लिया। परीक्षार्थीअपने अपने पालको के साथ दूर दराज के गावँ से आये पांचवी कक्षा के छात्र छात्राओ और पालको के लिए जलपान की व्यवस्था भी स्कूल शिक्षकों एवं राठौर विकास फाउंडेशन के द्वारा की गई थी।
इस परीक्षा में कृतिक कर्ष, अथर्व राठौर, मिस्ठि राठौर, कशिश चंद्रा, स्तुति, भूमिका साहू, मानसी जायसवाल, नैना चौहान, भास्कर, कुनाल, मनीष, धानी सिदार, छाया राठौर, प्राची साहू, रमा, काहिल साहू, शुभम कंवर, प्रांशु साहू, दीपेश, कुमुद देवांगन, कु नेहा, आयुष, सोनल मानिकपुरी, कृष्णा बंजारे अंश रात्रे, विकास यादव,भूपेंद्र बरेठ, ट्विंकल सिदार, शाम्भवी राठौर, साहिल सिदार, रूद्र साहू, शिवम, नोयक देवांगन, प्रांशु साहू, योगेश पटेल, दिव्यांश कुजूर, लक्की साहू, प्रवीण साहू, मयंक जायसवाल, सिद्धेश सिदार, दीपांश राठौर, भूमि सिंह आदि विद्यार्थियों सहित अनेक परीक्षार्थियों ने सम्मिलित होकर अपनी अपनी मानसिक छमता का आंकलन किया।

आदि शक्ति माँ सारंगढ़हीन देवी सिद्ध शक्ति पीठ सेवा संस्था नन्दौरकलां तथा ग्रामीण युवा संस्था केंद्र भुरसीडीह द्वारा पूर्व की तरह आज दिनांक 05 -03-2023 की नवोदय परीक्षा में प्रथम आये छात्र कृतिक कुमार कर्ष एवम छात्रा कुमारी शाम्भवी राठौर को नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा पुस्तक प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान किया। बालिका वर्ग से प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा कुमारी शाम्भवी राठौर ने प्रोत्साहन स्वरूप प्राप्त पुस्तक को पहले से अपने पास उपलब्ध होने के कारण अन्य प्रतिभाशाली छात्रा सोनल को प्रदाय करने का निवेदन किया .इसी प्रकार बालक वर्ग से प्रथम आये परीक्षार्थी कृतिक द्वारा भी अपनी पुस्तक कु छाया को दे दिया गया। इसी संस्था द्वारा ही 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी परिक्षार्थीओ को पेन-कॉपी का वितरण किया गया।


ज्ञात हो कि जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश 2023 के लिए प्रथम जांच परीक्षा का पोरथा के शासकीय हाईस्कूल में 05/02/2023 रविवार को प्रथम बार आयोजन हुआ तब से आज तक प्रत्येक रविवार को आयोजित की जा रही है और जवाहर नवोदय के मुख्य परीक्षा के होने तक प्रत्येक रविवार को आयोजित किया जाता रहेगा ।

इसमें विद्यालय के शिक्षक छवि राठौर का योगदान सराहनीय है। उन्हीं के सकारात्मक प्रयासों से यह आयोजन संभव हो पा रहा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा प्रश्न पत्र अनुभवी शिक्षको के टीम के द्वारा तैयार किया जाता है । परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश के मुख्य परीक्षा 2023 का भय एवं वहाँ होने वाली त्रुटियों को दूर करने के लिए आयोजित की जा रही है, ताकि हमारे क्षेत्र के विद्यार्थी अधिक से अधिक संख्या में परीक्षा में सम्मिलित होकर मानसिक अभियोग्यता, गणित एवं भाषा परीक्षण के प्रश्नो को  उसी पैटर्न में हल कर  लाभ ले सके। इस परिक्षा में शिक्षक रामदयाल कर्ष ने पंजीयन का कार्य किया, रामेस्वर राठौर ने परिक्षार्थियों के लिये बैठक व्यवस्था किये। राठौर समाज विकास फाउंडेशन के सदस्य और ग्रामीण सेवा संस्था केंद्र भुरसीडीह के संरक्षक डॉ राकेश राठौर के द्वारा संस्था की ओर से और भी अनेक प्रतियोगी परीक्षा हेतु प्रोत्साहन देने की बात कही गई। उन्होंने बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें, इस संबंध में जानकारी भी दी। आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभावान छात्रों को जानकारी मिलने पर जवाहर नवोदय स्कूल से संबंधित हर संभव मदद करने का आश्वासन भी दिया ।

डॉ राकेश राठौर ने बताया कि ‘”आज से लगभग 37 साल पहले कांग्रेस के राजीव गांधी जी सरकार द्वारा 1986 में गरीब बच्चों को वर्ल्ड क्लास शिक्षा देने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना की गई थी , जिसमे छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक मुफ्त पढ़ाई, खाना, रहना और कपड़ा तक मुफ्त, हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तीसरी भाषा की शिक्षा, हर नवोदय में नौंवी कक्षा में एक राज्य से दूसरे राज्य में माइग्रेशन की सुविधा दी गई।
आज देश मे 650 से अधिक नवोदय विद्यालय हैं जहां से सिविल सर्विसेज, IIT, IIM , बेहतरीन मेडिकल संस्थान, बेहतरीन मीडिया संस्थान में आज यहां के बच्चे सपलता की कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।”
देखा जाय तो आज जो लोग मुफ्त शिक्षा और शिक्षा में क्रांति के नाम पर सैंकड़ों करोड़ सिर्फ प्रचार में खर्च कर रहे हैं वो इस सोच को नही समझ सकते हैं, क्योंकि देश-भक्ति प्रचारों से नही कार्यों से साबित होता है। क्षेत्र के प्रबुद्धजनों द्वारा इस प्रकार के आयोजन के लिए स्कूल के पोरथा स्कूल के शिक्षक छवि राठौर ,रामदयाल कर्ष,रामेश्वर राठौर, ग्रामीण युवा संस्था व राठौर विकास फाऊंडेशन के सदस्य डॉ राकेश राठौर की मुक्त कंठ से प्रसंशा करते नजर आये।

Join WhatsAppJoin Telegram