SARKARI NAUKRI 2023: CRPF मे 9 हज़ार से अधिक पदो पर निकली कांस्टेबल भर्ति, जल्द करें आवेदन

Advertisement

राज्य पुलिस या केंद्रीय पुलिस बल में शामिल होने के लिए पसीना बहा रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ में 9000 से अधिक कांस्टेबल रिक्तियों को जारी किया गया है।

सीआरपीएफ में कुल 9712 कांस्टेबल (तकनीकी ट्रेड्समैन) के पदों पर भर्ती होने जा रही है। इसके टेक्निकल ट्रेड्समैन के तहत ड्राइवर, मोटर मैकेनिक व्हीकल, मोची, कारपेंटर, टेलर, ब्रास बैंड, पाइप बैंड, बुग्लर, माली, पेंटर, कुक/वेटर कैरियर और वॉशरमैन के पदों पर भर्ती होगी. जिसमें 107 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

सीआरपीएफ द्वारा निकाली गई कॉन्स्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन भर्ती के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होकर 25 अप्रैल 2023 तक चलेगी। इसके लिए आवेदन शुल्क मात्र 100 रुपये है। एससी, एसटी और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है।

सीआरपीएफ में कांस्टेबल टेक्निकल ट्रेड्समैन के पद के लिए योग्यता

सीआरपीएफ में कांस्टेबल तकनीकी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को हाई स्कूल पास होना चाहिए। संबंधित ट्रेड में आईटीआई या संबंधित कार्य का ज्ञान होना चाहिए। ड्राइवर पद के लिए आयु सीमा 21 से 27 वर्ष है। जबकि अन्य सभी पदों के लिए यह 18 से 23 वर्ष है। एससी और एसटी को पांच साल और ओबीसी को तीन साल की छूट मिलेगी।