अर्थ डे पर शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय में सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित

Advertisement

रायपुर-शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय रायपुर के IQAC द्वारा सेल्फी प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्राचार्य डॉ अमिताभ बैनर्जी, संयोजक डॉ उषा अग्रवाल के मार्गदर्शन में यह आयोजन किया गया। स्वस्थ रहने और शरीर को मजबूत रखने के लिए फल, सब्जियां खाना जरुरी है, ये विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं अतः इसके महत्त्व को समझते हुए और अधिक जागरूकता बढ़ाने के लिए IQAC द्वारा यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तराखंड एवं छत्तीसगढ़ के 70 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रतियोगियों ने कहा कि जब मैं अपने बगीचे की सब्ज़ियों से तैयार किए गए भोजन को देखता हूँ तो मुझे गर्व महसूस होता है। छात्रा पूनम का कहना है कि जब मैं अपने घर के बगीचे में सब्जिया लगाती हूँ तो मुझे उपलब्धि की अनुभूति होती है।

डॉ कल्पना झा ने बताया कि खुदाई, रोपण, निराई और अन्य दोहराए जाने वाले कार्य कम प्रभाव वाले व्यायाम के उत्कृष्ट रूप हैं। डॉ प्रभा वर्मा के अनुसारएक बीज बोना, उसे अंकुरित होते देखना और बढ़ते हुए आपके लिए और आपके परिवार के लिए भोजन पैदा करना सबसे संतुष्टिदायक भावनाओं में से एक है। डॉ अंजना के अनुसार इस सरल प्रयास और प्रत्यक्ष प्रतिफल का घनिष्ठ जुड़ाव संतुष्टिदायक है।

उषा शर्मा ने बताया किइससे शरीर को रोगों से बचाव के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है । भिलाई कि प्रो दीप्ति चौहान के अनुसारस्वस्थ रहने और शरीर को मजबूत रखने के लिए फल, सब्जियां खाना जरुरी है।चिखली गुजरात के दीपेश के अनुसार यह सामयिक आयोजन है। गौतम देओनानी ने बताया कि बढ़ते मौसम के दौरान, बागवानी आपको ताजी हवा और नियमित रूप से धूप में ले जाती है। डॉ कविता शर्मा ने सभी प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया।