January 27, 2023, 6:01 am
Homeलाइफ स्टाइलSUMMER HEALTH TIPS : गर्मी में खुद को लू लगने से बचाये...
advertisementspot_img
advertisement

SUMMER HEALTH TIPS : गर्मी में खुद को लू लगने से बचाये , फॉलो करें हमारे यह टिप्स जो आपके शरीर को रखेगा स्वस्थ और ठंडा

advertisement

Health Tips : गर्मियों के मौसम में बीमारियों से बचने और स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी जीवनशैली का पालन करना जरूरी है. हेल्दी रहने के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए जानें.

गर्मियों का मौसम (Summer) लगभग आ गया है. इस मौसम में अपना खास खयाल रखने की जरूरत पड़ती है. गर्मियों में कड़ी धूप और बढ़ते तापमान में जरूरी है कि हम स्वस्थ जीवनशैली का पालन करें. हम अपनी डाइट का खयाल रखें. ऐसे फूड्स डाइट (Diet) में शामिल करें जो हमें गर्मी से राहत दिलाने का काम करें. गर्मियों के मौसम में लू लगना, खाना सही से न पचने और डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप शरीर को हाइड्रेट रखें और स्वस्थ आदतों को अपनाएं. गर्मियों में हेल्दी (Health Tips) रहने के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए जानें.

हेल्दी और हल्का खाएं

नियमित रूप से हल्के और छोटे मील का सेवन करें. अधिक कार्बोहाइड्रेट और फैट वाले हैवी मील शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. अपने डाइट में पानी से भरपूर ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें. इसमें संतरा, तरबूज और टमाटर जैसे फूड्स शामिल हैं.

खुद को तेज धूप से बचाएं

तेज धूप में अधिक देर तक रहने के कारण कई त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. त्वचा को स्वस्थ रखने और सनबर्न से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय हर बार सनस्क्रीन लगाएं. अधिक धूप में निकलने के कारण सूजन, जलन या किसी अन्य प्रकार की त्वचा की परेशानी हो सकती है.

खूब पानी पिएं

भीषण गर्मी और पसीना निकलने के कारण आप डिहाइड्रेट महसूस करते हैं. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं. आइस्ड टी, हर्बल टी, सादा पानी, नारियल पानी, नींबू और खीरे के स्लाइस वाला पानी आदि जैसे ड्रिंक का सेवन करें.

आराम करें

गर्मियों के दिन लंबे और थकाने वाले होते हैं. थकावट से बचने के लिए आपको पर्याप्त आराम  की जरूरत होती है. विशेषज्ञों के अनुसार रात को लगभग 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. आपको रात के खाने में हल्का खाना भी खाना चाहिए ताकि पाचन में मदद मिले और नींद में किसी तरह की परेशानी न हो.

व्यायाम करें

सर्दियों की तुलना में गर्मियों में सुबह उठने में कम परेशानी होती है. ऐसे में सुबह जल्दी उठें योग और व्यायाम करें. ये आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने का काम करता है. ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: