सपना बनके रह जाएगी सस्ते सोने की चाहत, ग्लोबल मार्केट में उछाल के बाद सोना होगा 61 हज़ार रूपए से भी ज्यादा महंगा

Advertisement

सोने और चांदी की कीमत में जबरदस्त तेजी का सिलसिला जारी है। अमेरिका में मंदी की चिंता गहराने और फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में एक और बढ़ोतरी से ग्लोबल मार्केट में सोने का भाव उछलकर 2025 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

वहीं, चादीं 26 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई है। इसका असर भारतीय बाजार में भी जल्द दिखाई देगा। विशेषज्ञों का कहना है कि घरेलू मार्केट में सोना और चांदी के भाव में आने वाले दिनों में उछाल आएगा। आपको बता दें कि पहले से ही भारतीय बाजार में सोना 60 हजार के पार पहुंच गया है। चांदी की कीमत भी 76 हजार रुपये प्रति किलो के करीब है। इस साल सोना करीब 8000 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हो गया है। चांदी में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आने वाले दिनों में सोना का भाव कहां तक जा सकता है।

कहां तक जाएगा सोने और चांदी के दाम

आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि वैश्विक मंदी की आशंका से एक बार फिर सोने और चांदी में तेजी लौटी है। यह तेजी आगे भी बरकरार रहने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने बताया कि भारतीय बाजार में सोने का भाव 60,605 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं चांदी की कीमत 76,210 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। जिस तरह की तेजी ग्लोबल मार्केट में देखने को मिल रही है, उसको देखते हुए जल्द ही सोने का भाव भारतीय बाजार में 61 हजार ेस 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है। वहीं चांदी की कीमत 78 हजार से 80,000 रुपये प्रति किलो हो सकती है।

सोना एक सुरक्षित निवेश का माध्यम

भारत में, शादी विवाह के मौसम की मांग के कारण कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रही हैं। सोना एक सुरक्षित ठिकाना माना जाता है और अक्सर अनिश्चितता और मंदी, अर्थव्यवस्था में मंदी के समय में निवेश को आकर्षित करता है। आपको बता दें कि 8 अगस्त 2020 के कारोबारी सत्र के दौरान सोने के दाम 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के साथ दिन के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था। उसके बाद गिरावट आई थी। हालांकि, पिछले साल के सेकेंड हाफ के बाद सोने में तेजी देखने को मिली है। वह तेजी लगातार जारी है। सोने और चांदी ने पिछले सारे रिकाॅर्ड को तोड़ते हुए नया हाई बना दिया है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि अभी कुछ और तेजी देखने को मिल सकती है। हालांकि, यहां से बहुत बड़े उछाल की उम्मीद नहीं है। ऐसे में अगर आप निवेशक हैं तो अभी रुक जाएं। वहीं, अगर जरूरत के लिए खरीदना चाहते हैं तो इंतजार करना ठीक नहीं होगा।

Updated: May 3, 2023 — 3:33 pm