Home Google News Chhattisgarh Jobs Trending Topics Today Raipur Web Stories

संवर जाएगा भविष्य, ये हैं BA, B.Sc, B.Com के बाद टॉप-10 करियर ऑप्शन

Career Option After Graduation: इस वक्त एडमिशन का दौर शुरू है। सीयूईटी यूजी का रिजल्ट हाल में जारी किया गया है। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने ग्रेजुएशन किसी भी विषय में कर लिया है, उन्हें भी टेंशन सता रही है कि आखिर वे किस फील्ड में करियर बनाएं या फिर उनके लिए क्या बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। ऐसे युवाओं के लिए हम यहां पर करियर ऑप्शन बता रहे हैं, जिसे करके वे अपना भविष्य संवार सकते हैं।

Career Option After Graduation: अगर आप भी ग्रेजुएशन किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कर चुके हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप आगे क्या करें, जिससे आपका भविष्य उज्जवल हो। आपकी इन्हीं दुविधाओं को दूर करने के लिए हम यहां पर बेस्ट करियर ऑप्शन बता रहे हैं, जिसे करके आप अपना भविष्य संवार सकते हैं। साथ ही अच्छी सैलरी भी कमा सकते हैं।

  • ​एमए की करें पढ़ाई​

अगर आप बीए कर चुके हैं तो आप एमए यानि कि पोस्टग्रेजुएशन संबंधित विषय में कर सकते हैं। एमए के बाद आप यूजीसी नेट का एग्जाम देकर पीएचडी करके प्रोफेसर की नौकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप एमए करने के बाद एमएड आदि कर सकते हैं।

  • ​एलएलबी​

वकालत एक बढ़िया पेशा है। ऐसे में आप ग्रेजुएशन किसी भी विषय से करने के बाद वकालत कर सकते हैं। देश की नेशनल लॉ कॉलेजों में प्रवेश के लिए आप क्लैट का एग्जाम भी दे सकते हैं। अगर क्लैट में आपक एडमिशन हो गया तो भविष्य संवार जाएगा।

​Career in Computer Networking: ऐसे बनाएं कंप्यूटर नेटवर्किंग में बेस्ट करियर ​

  • ​एमबीए​

ग्रेजुएशन करने के बाद आप एमबीए भी कर सकते है। इसके लिए यह भी जरूरी नहीं है कि आपका विषय ग्रेजुएशन में क्या था। देश की कई यूनिवर्सिटीज की तरफ से एमबीए कर सकते हैं। वहीं, आप कैट यानि कि कॉमन एडमिशन टेस्ट भी दे सकते हैं। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को आईआईएम में प्रवेश दिया जाता है। साथ ही कई अन्य कॉलेजों की तरफ से भी इसी स्कोर के आधार पर एडमिशन दिया जाता है।

  • ​MCA​

अगर आपने बीएससी किया है तो NIIM का एग्जाम देकर एमसीए कर सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को देशभर की एनआईटी में एमसीए में प्रवेश दिया जाता है। साथ ही पास आउट होने के बाद अच्छा प्लेसमेंट भी हो जाता है।

  • ​HR

ग्रेजुएशन करने के बाद आप एचआर का कोर्स कर सकते हैं। देश की कई सारी यूनिवर्सिटीज की तरफ से एचआर का कोर्स कराया जाता है। आज के दौर में एचआर का करियर आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है।

  • ​TISS का दे सकते हैं एग्जाम​

ग्रेजुएशन के बाद आप टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस का एग्जाम दे सकते हैं। यहां पर कई कोर्सेज कराए जाते हैं। टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस से पढ़ना हर स्टूडेंट्स का सपना होता है। क्योंकि यहां से बढ़िया प्लेसमेंट होता है।

  • ​UPSC की तैयारी​

ग्रेजुएशन के बाद आप यूपीएससी की सिविल सर्विसेज की तैयारी कर सकते हैं। क्योंकि सिविल सेवा के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन है। अगर आपका चयन सिविल सेवा में हो गया तो इससे अच्छा कोई करियर ही नहीं है। क्योंकि सिविल सेवा के अभ्यर्थियों को जो सम्मान और पैसा मिलता है वो किसी भी अन्य सरकारी नौकरी में नहीं मिलती है।

  • SSC की तैयारी

ग्रेजुएशन के बाद आप SSC की तैयारी कर सकते हैं। एसएससी की तरफ से CGL आदि की परीक्षाएं हर वर्ष आयोजित की जाती है। जिसमें ग्रेजुएट अभ्यर्थियों को मौका दिया जाता है। इसमें चयनित अभ्यर्थियों को बढ़िया सैलरी के साथ-साथ अन्य लाभ दिए जाते हैं।

  • ​बैंकिंग​

ग्रेजुएशन के बाद आप बैंकिंग की तैयारी कर सकते हैं। पीओ आदि स्तर की भर्ती के लिए ग्रेजुएशन जरूरी है। अगर आपने एक बार पीओ की परीक्षा पास कर ली तो आपका भविष्य उज्जवल हो जाएगा।

  • ​राज्य स्तरीय सिविव सेवा परीक्षाओं की तैयारी​

भारत के अलग-अलग राज्यों की तरफ से राज्य सेवा परीक्षा के लिए अलग-अलग आयोगों की तरफ से परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। ऐसे में आप राज्य स्तरीय सेवा में भी बढ़िया करियर बना सकते हैं।

Join WhatsAppJoin Telegram